कौन हैं ये 5 चेहरे जिन्हें मिली Jammu- Kashmir Cabinet में जगह, समझें क्यों उमर अब्दुल्ला ने जताया भरोसा

Published
Jammu- Kashmir Cabinet

Jammu- Kashmir Cabinet: अनुच्छेद 370 हटने के लगभग 5 साल बाद जम्मू-कश्मीर को नई सरकार मिल चुकी है. नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने उपराज्यपाल मनोज सिंहा की मौजूदगी में मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. वहीं उमर अब्दुल्ला कैबिनेट (Jammu- Kashmir Cabinet) में एक महिला और दो हिंदू सहित कुल 5 मंत्रियों ने शपथ लिया.

सुरेंद्र चौधरी को जम्मू-कश्मीर को डिप्टी सीएम बनाया गया है. तो वहीं, सकीना इट्टू, जावेद राणा, सतीश शर्मा और जावेद डार मंत्रिमंडल में शामिल हुए.

जम्मू-कश्मीर में उमर कैबिनेट में शामिल हुए मंत्रियों के बारे में जानें

सकीना इटू

नेशनल कांफ्रेंस की वरिष्ठ नेता सकीना इटू को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के डीएच पोरा विधानसभा सीट से जीत मिली. 36,623 वोट मिले और उन्होंने पीडीपी के उम्मीदवार गुलजार अहमद डार को 17,449 वोटों के अंतर से हराया। 1966 में उन्होंने अपने पहले विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. उस समय वो 26 साल की थी, जिससे वह जम्मू-कश्मीर विधानसभा की सबसे युवा सदस्य बनी.

सुरिंदर चौधरी

सुरिंदर चौधरी ने जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री के पद की शपथ ली है. सुरिंदर चौधरी ने नौशेरा से भाजपा उम्मीदवार और प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना को हराकर जीत हासिल की. सुरिंदर कुमार ने 7819 वोटों से रविंद्र रैना को हराया था. पिछले साल जुलाई में सुरिंदर चौधरी ने भाजपा से इस्तीफा देने के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस का हाथ थामा था.

जावेद राणा

NC के जावेद राणा ने बॉर्डर से सटे मेंढर विधानसभा सीट से जीत हासिल की. इन्होंने भाजपा के मुर्तजा अहमद खान को 14794 वोटों के अंतर से हराया था. बता दें कि जावेद अहमद राणा को कुल 31,386 वोट मिले थे.

सतीश शर्मा

सतीश शर्मा ने छंब विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था. उन्होंने भाजपा उम्मीदवार राजीव शर्मा को 6,929 मतों से हराया था.

जावेद अहमद डार

नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ सदस्य जावेद अहमद डार बारामूला जिले की रफियाबाद विधानसभा से जीत हासिल की थी. इन्होंने 9,202 के अंतर से जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के उम्मीदवार यावर अहमद मीर को हराया था. जावेद अहमद डार को कुल 28, 783 वोट मिले थे.

यह भी पढ़ें: सैटेलाइट स्पेक्ट्रम के प्रशासनिक बंटवारे पर दुनिया के दो अरबपति आमने-सामने; जियो को झटका!.. स्टारलिंक को बढ़त..