चुनाव आयोग ने जारी किया पांचों चरण का चुनावी डाटा , गलत खबर चलाने वालों को लगाई फटकार

Published
Assembly By Elections
Assembly By Elections

Election Commission News: 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अब तक पांच चरणों के चुनाव संपन्न हो चुके हैं और अब चुनाव आयोग ने पांचों चरणों के वोटिंग का आंकड़ा जारी कर दिया है। चुनाव आयोग ने कहा कि कोई भी वोटों की संख्या में गड़बड़ी नहीं कर सकता है। एक-एक वोट का हिसाब है और आयोग ने कहा कि फॉर्म 17सी के माध्यम से सभी उम्मीदवारों के मतदान एजेंटों के साथ मतदान के दिन शेयर किए गए वोटों के आंकड़े को कोई भी नहीं बदल सकता है।

वोटिंग का नंबर कोई नहीं बदल सकता है

चुनाव आयोग ने कहा है कि उसने फैसला किया है कि वह वोटिंग फीसदी के डाटा को और व्यापक तौर पर पब्लिक किया जाएगा और इस तरह चुनाव आयोग ने पिछले पांच चरणों के वोटिंग का डाटा लोकसभा क्षेत्रवार जारी करने का फैसला किया है।

इसके तहत प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र जहां पांच फेज में चुनाव हुए हैं उसमें कुल जितनी वोटिंग हुई है उसका नंबर और उसका फीसदी सार्वजनिक कर दिया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनावी प्रक्रिया साफ़ सुथरी और पारदर्शी है।

सभी कैंडिडेट के अथॉराइज्ड एजेंट को पोलिंग बूथ वाइज 17सी फॉर्म दिया जा रहा है। देश में कुल 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन है। फॉर्म 17 सी में जो वोटिंग का नंबर है वह किसी भी हाल में नहीं बदल सकता है और यह डेटा कैंडिडेट के पास होता है। कैंडिडेट और उनके एजेंट को यह फॉर्म 17 सी मतगणना केंद्र पर ले जाने की इजाजत होती है।

लेखक – आयुष राज