पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गए आसिफ अली जरदारी, जानिए कौन है ?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी शनिवार को देश के 14वें राष्ट्रपति चुने गए. तख्तापलट के जोखिम का सामना करने वाले देश में दूसरी बार इस पद पर पहुंचने वाले आसिफ अली जरदारी पहले असैन्य व्यक्ति हैं. इससे पहले वह 2008 से 2013 तक इस पद रहे थे. जरदारी (68) पीपीपी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) के संयुक्त उम्मीदवार थे.

जानकारी के लिए हम आपको बता दें, कि उन्होंने इमरान खान के कैंडिडेट महमूद खान अचकजई को 230 वोटों से हराया. जरदारी को 411 वोट मिले, जबकि अचकजई सिर्फ 118 वोट हासिल कर पाए. नवाज की पार्टी PML-N और बिलावल की पार्टी PPP ने मिलकर जरदारी को उम्मीदवार बनाया था. वे साल 2008 में भी राष्ट्रपति बने थे. वहीं, इमरान समर्थक SIC पार्टी ने अचकजई को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया था.

राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करते हुए पाकिस्तान नेशनल असेंबली के कुछ सदस्यों ने इमरान खान जिंदाबाद के नारे लगाए. हालांकि जरदारी का राष्ट्रपति बनना पहले से तय माना जा रहा था.

आसिफ अली जरदारी कौन है ?

आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हैं. वो देश की पहली महिला प्रधानमंत्री रहीं बेनजीर भुट्टों के पति और PPP चेयरमैन बिलावल भुट्टो के पिता हैं. जरदारी को पाकिस्तान में मिस्टर 10% कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वे बेनजीर की सरकार के दौरान किसी भी प्रोजेक्ट की शुरुआत या सरकार से लोन की इजाजत दिलवाने के बदले 10% के कमीशन की मांग करते थे.

लेखक: इमरान अंसारी