मार्केट में आने वाली है CNG बाइक… जानें इसके फायदे और नुकसान?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: आप लोगों ने पेट्रोल और इलेक्ट्रिक बाइक्स रोड़ पर चलती हुई तो देखी होगी, लेकिन अब आपको CNG बाइक्स देखने मिल सकती है। दरअसल मीडिया से बातचीत के दौरान बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने आश्चर्य जताया कि मार्केट में CNG स्कूटर या मोटरसाइकिल क्यों नहीं है? उन्होंने कहा कि निर्माताओं के लिए रेंज, सुरक्षा, बैटरी लाइफ और चार्जिंग से संबंधित कोई चिंता नहीं होगी। ऐसी बाइक्स कस्टमर्स के लिए बहुत अच्छी होंगी.

राजीव बजाज ने क्हा की CNG वाहनों को रिफ्यूल करना आसान है और इलेक्ट्रिक वाहनों के जैसे इनमें रेंज की भी चिंता नहीं होती है.

बजाज ऑटो कंपनी के निर्देशक ने 2006 में आज से लगभग 17 साल पहले CNG बाइक को लेकर आने के संकेत दिए थे। उस समय लोगों की नजरें इस पर नहीं गई थी। लेकिन अब एक बार फिर से राजीव बजाज ने मीडिया से बातचीत के दौरान 100cc पल्सर और CNG बाइक को लेकर संकेत दिए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, उन्होंने वित्तमंत्री से CNG वाहन पर GST 18% करने का अनुरोध किया है। बजाज कंपनी इस साल पल्सर को अपग्रेड करने के साथ ही 6 नए वेरिएंट्स पेश करने की तैयारी में है।

CNG बाइक के फायदें

  1. पेट्रोल की तुलना में सीएनजी के साथ बढ़िया माइलेज मिलता है।
  2. पेट्रोल की तुलना में फ्यूल पर होने वाला खर्च भी कम हो जाता है। फ्यूल पर होने वाला खर्च कम होने का सीधा मतलब है पैसों की बचत यानि सेविंग.
  3. ये वाहन ना केवल पर्यावरण का ख्याल रखेंगे, बल्कि आपकी जेब के लिए भी काफी आसान साबित होगें।
  4. होंडा एक्टिवा की स्कूटियों में CNG किट को आगे की ओर लगाया गया है। इसके कारण यह स्कूटी का ज्यादा हिस्सा नहीं घेरते। आप पहले की तरह सीट के नीचे का हिस्सा सामान रखने के काम में ला सकते हैं। इन सभी 50 स्कूटियों में जो किट लगी है, उसमें 2 सिलिंडर हैं और उनकी क्षमता 4.8 लीटर या फिर 1 किलो CNG है। एक बार CNG भरवाने के बाद 120 किलोमीटर की अनुमानित दूरी तय की जा सकेगी।

CNG बाइक के नुकसान

  1. कंपनी अपनी जिन कारों में सीएनजी फिट करके देती है, उनपर कुछ शर्तों के साथ वारंटी भी देती है. जिससे गाड़ी के इंजन में कुछ भी खराबी होने पर आपकी जेब का खर्च बढ़ जाता है.
  2. अगर आपके पास एक हैचबैक कार है और आप उसमें बाहर से सीएनजी लगवाने पर विचार कर रहें हैं, तो आप समझ लीजिए कि सीएनजी सिलेंडर रखे जाने की वजह से आपकी कार का बूट स्पेस लगभग पूरा खत्म हो जाएगा, जिससे आपको सम्मान रखने में समस्या हो सकती है।
    तो अगर आप भी अगर लेना चाहते है CNG बाइक तो एक तरफ से आप भी कर सकते है पार्यावरण की सूरक्षा।

लेखक: लिपिका सिंह