NEET Paper Leak: देशभर में मचा बवाल, परीक्षाएं रद्द, जानें NEET विवाद से जुड़ी 10 बड़ी बातें

Published

NEET Paper Leak: मेडिकल कोर्सेज के दाखिले के लिए करवाई जाने वाली NEET परीक्षा में पेपर लीक की खबरों ने देशभर में हड़कंप मचा दिया है। रिजल्ट के आने के बाद से ही पेपर लीक की बात सामने आ रही थी, जिसके चलते छात्रों ने परीक्षा को रद्द करने और पुनः एग्जाम आयोजित करने की मांग की गई थी। इस विवाद के बीच कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं को रद्द भी कर दिया गया, लेकिन इसके बाद भी सरकार पर सवाल उठ रहे हैं। आइए जानते हैं NEET पेपर लीक विवाद पर अब तक के 10 बड़े अपडेट्स के बारे में…

  1. NEET पेपर लीक के विवाद के बीच सरकार ने NEET-PG एंट्रेंस एग्जाम को पोस्टपोन कर दिया है। यह परीक्षा रविवार, 23 जून को आयोजित होने वाली थी, जिसे एहतियाती उपाय के तौर पर स्थगित कर दिया गया है।
  2. पेपर लीक विवाद के चलते सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के महानिदेशक सुबोध सिंह को उनके पद से हटा दिया है। उन्हें अगले आदेश तक कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) में ‘अनिवार्य प्रतीक्षा’ में रखा गया है।
  3. सुबोध सिंह के हटाए जाने के बाद NTA की जिम्मेदारी भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रदीप सिंह खरोला को दी गई है। वह नियमित पदाधिकारी की नियुक्ति तक एनटीए का प्रभार संभालेंगे।
  4. पेपर लीक विवाद के कारण एनटीए की छवि धूमिल हुई है। शिक्षा मंत्रालय ने एनटीए के कामकाज की समीक्षा करने और परीक्षा सुधारों की सिफारिश करने के लिए ‘इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन’ (ISRO) के पूर्व प्रमुख के. राधाकृष्णन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय समिति का गठन किया है।
  5. नीट पेपर लीक मामले की जांच का जिम्मा केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंपा गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि सरकार पारदर्शी और त्रुटि रहित परीक्षा करवाने के पक्षधर हैं।
  6. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय ने फैसला किया है कि नीट परीक्षा को रद्द नहीं किया जाएगा। बिहार पुलिस को पेपर लीक से जुड़े जो सबूत मिले हैं, उनके आधार पर पटना में हुए कथित पेपर लीक को एक स्थानीय मामला माना जा रहा है।
  7. प्रवर्तन निदेशालय (ED) भी नीट पेपर लीक मामले की जांच में शामिल हो सकता है। ईडी इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल की जांच करेगी।
  8. सरकार ने पेपर लीक रोकने के लिए कड़ा कानून लागू किया है। लोक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 के तहत पेपर लीक करने पर अपराधियों को अधिकतम 10 साल की जेल की सजा और एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।
  9. पेपर लीक के चलते यूजीसी-नेट परीक्षा को भी रद्द कर दिया गया है। हालांकि, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सीएसआईआर-नेट पेपर लीक होने की बात से इनकार किया और कहा कि यह परीक्षा तार्किक कारणों से स्थगित की गई है।
  10. छात्रों की मांग है कि NEET परीक्षा को रद्द कर पुनः एग्जाम करवाया जाए। छात्रों का कहना है कि पेपर लीक की वजह से परीक्षा की निष्पक्षता पर सवाल उठते हैं और उनके भविष्य को खतरा है।

नीट पेपर लीक विवाद के कारण परीक्षाओं की निष्पक्षता और पारदर्शिता पर गहरे सवाल उठे हैं, जिससे छात्र और उनके अभिभावक दोनों ही चिंतित हैं। सरकार के लिए यह चुनौती है कि वह किस तरह से इस समस्या का समाधान निकालकर परीक्षा प्रणाली को सुधार सके।