देश के इन राज्यों में मानसून ने दिखाई पूरी ताकत, जानें- हिमाचल, उत्तराखंड के साथ किन राज्यों में भारी बारिश के आसार

Published
Weather Update
Weather Update

14 August Weather Update: देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड में मानसून ने अपनी पूरी ताकत दिखा दी है। जिसके बाद से अगस्त का महीना पूरा बारिशमय बीत रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस हफ्ते भी मानसून की बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। ऐसे में जानते हैं दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखड में मौसम कैसा रहने वाला है।

दिल्ली

राजधानी दिल्ली की बात करें तो 15 अगस्त तक दिल्ली में जोरदार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबित, 14 अगस्त बुधवार यानी आज भी दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। राज्य में आज बादल छाए रहेंगे, जिसके चलते दिल्ली का मौसम भी ठंडा रहने वाला है। आज दिल्ली में अधिकतम तापमान करीब 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान करीब 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने वाला है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से जोरदार बारिश हो रही है। जिससे कारण पूर्वी यूपी के कई जिलों में जलभराव तक की समस्याएं हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दो दिनों में यूपी के कई जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है। वहीं IMD के मुताबिक, आज कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, अमेठी, नोएडा, गाजियाबाद, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, रामपुर, बिजनौर, प्रयागराज, गाजीपुर, जौनपुर, हरदोई, कन्नौज, अयोध्या और बरेली में बारिश होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश

मानसून की बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में तबाही का मंजर छाया हुआ है। लगातार हो रही बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर भूस्खलन भी हुआ। साथ ही बादल फटने के बाद आई त्रासदी के चलते बहुत से लोगों ने अपना घर तक खो दिया। वहीं कई लोगों की जान तक चली गई। ऐसे में मौसम विभाग ने 14 अगस्त और 15 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक, 19 अगस्त तक राज्य में मौसम के खराब रहने की संभावना है।

राजस्थान

मानसून की बारिश के कारण राजस्थान में जगह-जगह पर जलभराव की समस्या बनी हुई है। बीते दो दिनों से राजस्थान में लगातार बारिश हो रही है। वहीं आज भी राजस्थान में बारिश होने के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, 14 अगस्त बुधवार यानी आज भरतपुर, अजमेर, जयपुर और कोटा संभाग में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। वहीं पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में गुरुवार और शुक्रवार को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में बारिश से हाल बेहाल है। लगातार हो रही बारिश के कारण उत्तराखंड में कई जगहों पर भारी भूस्खलन हुआ है। बीते दिन उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग, चमोली और बागेश्वर जिले में तेज बारिश हुई थी। मौसम विभाग के मुताबिक, 14 अगस्त बुधवार यानी आज और 15 अगस्त को कुमाऊं मंडल के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसी के साथ उत्तराखंड में 14 से 18 अगस्त तक तेज बारिश होने की उम्मीद है।