MP Cabinet expansion: मध्य प्रदेश में 28 मंत्रियों ने ली शपथ, 11 ओबीसी वर्ग से

Published

भोपाल/मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार के गठन के बाद अब एमपी सरकार ने अब कैबिनेट विस्तार किया है। सोमवार (25 दिसंबर) को पार्टी के दिग्गज कैलाश विजयवर्गीय, विश्वास सारंग और प्रह्लाद पटेल सहित कुल 28 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं ने मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

इस दौरान प्रदुम्न सिंह तोमर, तुलसी सिलावट, एदल सिंह कसाना, नारायण सिंह कुशवाह, विजय शाह, राकेश सिंह, प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, करण सिंह वर्मा, संपत्ति उइके, उदय प्रताप सिंह, निर्मला भूरिया, विश्वास सारंग समेत 18 नेता शामिल हुए। गोविंद सिंह राजपूत, इंदर सिंह परमार, नागर सिंह चौहान, चैतन्य कश्यप और राकेश शुक्ला ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली।

12 ओबीसी सदस्यों ने ली शपथ

बता दें कि नए मंत्रिमंडल में नए मुख्यमंत्री सहित कम से कम 12 सदस्य ओबीसी या अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी से हैं, जो अगले साल के चुनाव से पहले जाति/वर्ग अंकगणित को संतुलित करने के भाजपा के चल रहे प्रयासों को रेखांकित करता है।

6 को बनाया गया राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार

छह नेताओं को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शामिल किया गया, जिनके नाम कृष्णा गौर, धर्मेंद्र लोधी, दिलीप जयसवाल, गौतम टेटवाल, लेखन पटेल और नारायण पवार हैं।

इसके अलावा, राधा सिंह, दिलीप अहिरवार, प्रतिमा बागरी और नरेंद्र शिवाजी पटेल ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली, जिसके साथ ही 13 दिसंबर को बीजेपी विधायक मोहन यादव के मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का युग समाप्त हो गया।

राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली, जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर विधानसभा अध्यक्ष होंगे.

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही चरण में 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को हुई। भाजपा ने हाल के विधानसभा चुनावों में 230 में से 163 सीटें जीतकर जीत हासिल की थी।