45th Chess Olympiad: भारत की ऐतिहासिक जीत! महिला और पुरुष टीम ने बुडापेस्ट में जीता गोल्ड मेडल

Published

45th Chess Olympiad: 45वें FIDE शतरंज ओलंपियाड में भारत ने रविवार को अपना पहला स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट बुडापेस्ट में आयोजित किया गया था। जिसमें दो श्रेणियों, ओपन और महिला में शतरंज का खेल खेला गया था। इस टूर्नामेंट में भारत की पुरुष और महिला टीम ने अंतिम दौर में अपने प्रतिद्वंद्वियों को पराजित करके इस प्रतियोगिता में पहली बार स्वर्ण पदक प्राप्त किया है।

45वें FIDE शतरंज ओलंपियाड में पुरुषों ने रचा इतिहास

ओपन टीम में डी. गुकेश, आर. प्रज्ञानानंदा, अर्जुन एरिगैसी, विदित गुजराती और हरिकृष्ण पेंटाला ने राउंड 11 में स्लोवेनिया को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। अर्जुन एरिगैसी ने एक बार फिर अहम मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन किया। वहीं ग्रैंडमास्टर और विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर डी गुकेश ने इस प्रतियोगिता पर पूरी तरह से नियंत्रण रखा और रूस के व्लादिमीर फेडोसीव को हराया।

डी गुकेश और अर्जुन एरिगैसी की जीत से उन्होंने स्लोवेनिया के खिलाफ 2-0 की लीड हासिल की। इसका मतलब था कि भारत हार नहीं सकता था, और टीम को अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ केवल ड्रॉ की आवश्यकता थी ताकि वे स्टैंडिंग्स में चीन के प्रति अचूक लीड हासिल कर सकें। आखिरकार, प्रज्ञानानंदा ने भी अपना खेल जीता जिससे भारत ने स्वर्ण पदक की पुष्टी की। विदित ने बाद में ड्रॉ के साथ राष्ट्र के लिए एक शानदार शतरंज ओलंपियाड को समाप्त किया। भारतीय ओपन टीम ने 22 में से 21 पॉइंट्स जीते। टीम ने सिर्फ उज्बेकिस्तान के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेला। भारतीय ओपन टीम ने इससे पहले सिर्फ 2014 और 2022 में इस टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीते थे।

महिला टीम का शानदार प्रदर्शन

वहीं महिला टीम में हरिका द्रोनावल्ली, वैशाली रमेशबाबू, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल और तानिया सचदेव ने अजरबाइजान को 3.5-0.5 से फाइनल राउंड में हराकर एक शानदार अभियान को समाप्त किया। डी हरिका ने पहले बोर्ड पर तकनीकी श्रेष्ठता दिखाई और दिव्या ने अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़कर अपना व्यक्तिगत स्वर्ण पदक पक्का किया। आर वैशाली के खेले ड्रा के बाद वंतिका की शानदार जीत से भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक जीता। भारतीय महिला टीम ने इससे पहले चेन्नई में 2022 के चरण में कांस्य पदक जीता था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शतरंज ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीतने पर पुरुष एवं महिला शतरंज टीम की सोमवार को प्रशंसा की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लैटफार्म X पर पोस्ट कर बधाई दी। उन्होंने लिखा, “भारत के चेस टीम ने 45वें फाइड चेस ओलंपियाड में ऐतिहासिक जीत हासिल की। भारत ने चेस ओलंपियाड में ओपन और महिला श्रेणी में दोनों में स्वर्ण जीता है। हमारी अद्भुत पुरुष और महिला चेस टीमों को बधाई। यह अद्भुत उपलब्धि भारत की खेल यात्रा में एक नया अध्याय जोड़ती है।”

लेखक- दुर्गा रावत