Brain को स्वस्थ रखने के 4 बड़े और आसान तरीके

Published

नई दिल्ली/डेस्क: Brain, जो हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है, जो हमारी पूरी बॉडी सिस्टम को नियंत्रित करता है। यह हमारे शरीर के अंगो को र्निदेश देने का काम करता है। हमारे शरीर के छोटे-छोटे अंग भी ब्रेन के संकेत देने पर चलते है। यही नहीं सोते टाइम भी हमारे नर्वस सिस्टम को नियंत्रित करता है। हमारा ब्रेन शरीर के एक हिस्से से दुसरे हिस्से तक सिग्नल भेजता है। तो ऐसे में हमारा भी फर्ज बनता है कि हम अपने दिमाग को हेल्दी रखें और उसको सही डाइट दें।

  1. ताज़े फल: पहला, दिमाग तेज करने के लिए दिन में कम से कम एक केला जरूर खाएं। दूसरा, सेब एक ब्रेन बूस्टर फ्रूट है, जिसके एंटीऑक्सीडेंट आपके लिए कई प्रकार से काम करते हैं। ये ब्रेन सेल्स को बेहतर बना सकते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सेब में क्वेरसेटिन होता है। तिसरा, ब्लूबेरीज, जो हमारी याददाश्त को बढ़ावा देने के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ब्रेन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं।
  2. हरी सब्जियां: पहला, पालक में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है और इसे खाने से आपका ध्यान बढ़ता है और ब्रेन की ताकत बढ़ती है। पालक खाना आपकी ब्रेन की गतिविधियों को भी बढ़ावा देता है और दिमागी कमजोरियों से बचाता है। इसलिए, खाने में पालक जरूर शामिल करें। दूसरा, कंटोला में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, यही वजह है कि लोग इसे दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी कहते हैं। कंटोला में क्रूड प्रोटीन, प्रोटीन, फैट, क्रूड फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, सोडियम, कैल्शियम जैसे कई पोषक मौजूद होते हैं.
  3. बादामः बादाम में एल कार्निटीन और राइबोक्फ्लेविन भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को हेल्दी रखने में सहायक माने गए हैं. इसके अलावा बादाम में फेनिलएलनिन नामक केमिकल कंपोनेंट भी होता है जो ब्रेन को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बादाम के सेवन से दिमाग तेज होता है। आप रोज 4 से 5 बादाम भिगो कर खायें, इसे आपका दिमाग तेज और सही काम करेगा।
  4. अंडे: अंडा एक हाई प्रोटीन फूड है, जिसमें कई सारे विटामिन और मिनरल भी होते हैं। शरीर के लिए रोजाना अंडा खाना काफी फायदेमंद होता है। रोजाना 1 उबला हुआ अंडा खाने से दिमाग तेज होता है।
    हमारे दिमाग को पोषण तत्व देना बहुत जरुरी है, तो कम से कम इन किसी भी फूड आइटम में से एक आइटम जरुर इस्तेमाल करें, ताकि आपका दिमाग हेल्दी और एक्टिव रहें।

लेखक: लिपिका सिंह