राम मंदिर अभिषेक के दौरान गर्भगृह में मौजूद रहेंगे ये 5 लोग… PM मोदी के अलावा और कौन-कौन, जानिए…

Published

अयोध्या/उत्तर प्रदेश: अयोध्या में भगवान रामलला के नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस संबंध में विशेष कार्यक्रम तैयार किये जा रहे हैं। उद्घाटन समारोह के लिए अयोध्या को अलग लुक दिया जाने का काम जोरो पर है। यही कारण है कि पूरे शहर को सजाया गया है। वहीं, राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के दौरान मौजूद रहे गणमान्य लोगों के नाम भी सामने आ गए हैं।

मंदिर गर्भगृह में 5 लोग ही होंगे मौजूद

बता दें कि मंदिरों में भगवान की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान बहुत ही अलग प्रकार का होता है। इस दौरान गर्भगृह में कुछ ही लोग मौजूद होते हैं। रामलला के अभिषेक के दौरान भी गर्भगृह में सिर्फ पांच लोग ही रहेंगे। इस यज्ञ के यजमान के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर के गर्भगृह में मौजूद रहेंगे।

पीएम मोदी के अलावा ये भी रहेंग मौजूद

बता दें कि पीएम मोदी के अलावा कार्यक्रम के दौरान यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, संघ प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास मौजूद रहेंगे।

रामलला की आंखों से पट्टी हटा दी जाएगी!

नए मंदिर में रामलला की प्रतिष्ठा के कार्यक्रम की रूपरेखा भी सामने आ गई है। भगवान रामलला के बाल स्वरूप भगवान राम की मूर्ति की आंखों पर पट्टी बंधी होगी। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान उनकी आंखों से यह पट्टी हटा दी जाएगी। इस समय पीएम नरेंद्र मोदी गर्भगृह में मौजूद रहेंगे। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आचार्यों की तीन टीमें बनाई गई हैं।

आचार्यों की पहली टीम का नेतृत्व स्वामी गोविंद देव गिरि करेंगे। वहीं, आचार्यों की दूसरी टीम का नेतृत्व कांची कामकोटि शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे। आचार्यों की तीसरी टीम में काशी के 21 विद्वान होंगे।