Health Tips: सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 5 तरह के नमक! जानिए कैसे करें इनका उपयोग?

Published

5 types of salt: नमक हमारे दैनिक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बिना भोजन बेस्वाद हो जाता है। स्वाद के साथ-साथ इसका संबंध सेहत से भी है, इसलिए खाने में नमक की सही मात्रा लेना बहुत जरूरी है। क्लोराइड और सोडियम से बना यह पदार्थ सोडियम से भरपूर होता है। यह शरीर की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। लेकिन बाजार में इतने तरह के नमक उपलब्ध हैं कि कोई भी सही विकल्प चुनने में भ्रमित हो सकता है। तो आइए आज हम आपकी इस समस्या का समाधान करते हैं और बाजार में उपलब्ध कई प्रकार के नमक के बारे में जानते हैं।

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 5 तरह के नमक- विभिन्न प्रकार के नमक और उनके उपयोग

सेंधा नमक- गुलाबी हिमालयन नमक

सेंधा नमक ज्यादातर घरों में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला नमक है। यह एक अच्छा क्षारीय नमक है, जो पीएच स्तर और रक्तचाप को संतुलित करने में मदद करता है। इसके फायदों की बात करें, तो इसमें अन्य लवणों की तुलना में मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

समुद्री नमक

समुद्री नमक, जिसे समुद्री नमक भी कहा जाता है, समुद्र के पानी को सुखाकर तैयार किया जाता है। यह नमक क्रिस्टल रूप में होता है और कम प्रोसेसिंग में तैयार होता है। इसका उपयोग मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने के लिए किया जाता है। कब्ज और तनाव के दौरान भी इसका सेवन अच्छा माना जाता है।

काला नमक- सेंधा नमक

काला नमक समुद्र और झील के पानी को सुखाकर बनाया जाता है। यह नमक क्रिस्टल रूप में भी होता है, जिसे एक प्रक्रिया के जरिए सरल बनाया जाता है। पाचन क्रिया के लिए काले नमक का सेवन सबसे आम माना जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाता है और खाना जल्दी पचाने में मदद करता है। इसका उपयोग कई घरेलू उपचारों में भी किया जाता है। जैसे मसूड़ों की सूजन के लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करना आदि।

सामान्य नमक

घर में इस्तेमाल किये जाने वाले सफेद नमक को साधारण नमक कहा जाता है। इसका प्रयोग अधिकतर तैयार व्यंजनों में किया जाता है। इसमें अन्य लवणों की तुलना में अधिक सोडियम होता है, जिसके कारण यह शरीर में सोडियम की कमी को पूरा करता है। लेकिन अगर इसका अधिक सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

फायदे के साथ-साथ इनके स्वाद में भी अंतर होता है, जैसे सामान्य और काला नमक थोड़ा तीखा होता है, जबकि सेंधा नमक काफी हल्का होता है।

इन 5 तरह के नमक का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इन फायदों को ध्यान में रखते हुए आप अपने लिए सही नमक का चुनाव कर सकते हैं। वैसे न्यूज इंडिया आपको इनमें से किसी नमक के चुनाव के लिए प्रेरित नहीं कर रहा है। हमरा उद्देश्य आपको सही जानकारी देना है। अगर आप सही नमक का चुनाव करना चाहते हैं तो आप इसके लिए किसी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। क्योंकि ये सेहत का मामला है।