छत्तीसगढ़ में 68.34 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 71.11 फीसदी वोटिंग हुई

Published
Election Commission
Election Commission

नई दिल्ली/डेस्क: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हुई वोटिंग खत्म हो चुकी है. दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 70 सीटों पर शुक्रवार (17 नवंबर) को मतदान हुआ. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 71.11 फीसदी वोटिंग हुई है. वहीं छत्तीसगढ़ में 68.34 प्रतिशत लोगों ने शुक्रवार को वोट डाला.

इसी दौरान छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में शुक्रवार को नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. इसमें मतदान दल की सुरक्षा में लगे भारत तिब्बत सीमा पुलिस के प्रधान आरक्षक की जान चली गयी. वहीं, दिमनी विधानसभा में विवाद हुआ है. यहां बड़ापुरा गांव के महिला-पुरुष मतदाताओं ने दिमनी थाने का घेराव कर दिया. आरोप लगा कि समाज विशेष के लोगों पर BJP के पक्ष में जबरदस्ती वोट डलवाए गए. साथ ही BJP के पक्ष में वोट न करने पर मारपीट और वोट न डालने देने का भी आरोप लगाया गया. यह घटना पोलिंग बूथ 191 की है. जहां वोट न कर पाने के बाद सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण थाने पहुंच गए.

इसी तरह उत्तर मध्य विधानसभा क्षेत्र के हनुमानताल थाना क्षेत्र के एक मतदान पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पोलिंग बूथ को प्रभावित करने का प्रयास किया. जिसके बाद कुछ देर तक मतदान नहीं हो पाया.

मध्यप्रदेश की 230 सीटों पर कुल मतदाताओं की संख्या करीब 5.6 करोड़ है. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 2.88 करोड़ है, जबकि महिला मतदाता 2.72 करोड़ हैं. फिलहाल मध्‍यप्रदेश में भाजपा की सरकार है और शिवराज सिंह चौहान यहां मुख्‍यमंत्री है. चुनाव के बाद मध्‍यप्रदेश की सत्‍ता किसके हाथों में जाएगी, ये 3 दिसंबर को साफ हो जाएगा.