सीरिया में ईरानी दूतावास के पास इजरायली हमले में 7 की मौत, इजराइल ने सीरिया पर किया हवाई हमला

Published

नई दिल्ली/डेस्क: इजराइल-हमास जंग के बीच सीरिया की राजधानी दमिश्क में सोमवार को एयरस्ट्राइक हुई. यह हमला ईरान की एम्बेसी के कॉम्प्लेक्स में हुआ, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ईरान ने दावा किया है कि इजराइल ने अपने F-35 लड़ाकू विमानों से हमले को अंजाम दिया.

इजराइल ने अब तक इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. हालांकि, न्यूयॉर्क टाइम्स ने 2 इजराइली अधिकारियों के हवाले से ईरान के दावे की पुष्टि की. हमले में ईरान की कुद्स फोर्स के 2 टॉप कमांडर और 5 अन्य अधिकारी की मौत हुई है. इसमें सीरिया में ईरान के सबसे सीनियर अधिकारी मोहम्मद रेजा जाहेदी और उनके डिप्टी कमांडर मोहम्मद हज रहीमी शामिल हैं.

एयरस्ट्राइक में सीरिया में मौजूद ईरान के एम्बेसडर होसैन अकबरी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमारे पास इन हमलों का जवाब देने का पूरा अधिकार है. यह कब और कैसे होगा, इसे हम खुद तय करेंगे.

द यरूशलम पोस्ट ने ईरानी प्रेस का हवाला देते हुए बताया कि हमले के समय ईरानी कमांडर जाहेदी गाजा में चल रहे युद्ध को लेकर फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद (PIJ) के नेताओं के साथ मीटिंग कर रहा था.

ईरानी राजदूत का आवास

सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने ईरान के राजदूत अकबरी से मुलाकात के बाद मीडिया को अधिक जानकारी दिए बगैर बताया कि कई लोग मारे गए हैं. ईरान के सरकारी टेलीविजन ने अपनी खबर में कहा कि ईरानी राजदूत का आवास कांसुलर भवन में था, जो दूतावास के बगल में स्थित था.

सरकारी समाचार एजेंसी सना ने एक सैन्य स्रोत का हवाला देते हुए कहा कि माज़ेह के कड़ी सुरक्षा वाले इलाके में इमारत जमींदोज हो गई है. राहतकर्मी मलबे में दबे शवों की तलाश कर रहे हैं. इजराइली सेना ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की.

लेखक: इमरान अंसारी