Dombivli Factory Blast: डोंबिवली की केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 7 लोगों की मौत; 48 घायल, 5 किमी तक महसूस हुआ धमाके का कंपन

Published

डोंबिवली: महाराष्ट्र के डोंबिवली के MIDC इलाके में स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में बड़ा हादसा हो गया। फैक्ट्री में बॉयलर फटने के कारण हुए विस्फोट में सात लोगों की मौत हो गई और 48 लोग घायल हो गए हैं। सभी घायलों का अस्पताल में इलाज जारी है। धमाके की वजह से कुछ गाड़ियों को भी नुकसान हुआ है, लेकिन आग पर काबू पा लिया गया है।

धमाके की तीव्रता

धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज दो से तीन किलोमीटर दूर तक सुनी गई। आसपास की बिल्डिंग्स के शीशे टूट गए और कंपन लगभग 5 किलोमीटर के दायरे में महसूस किया गया। सिविल डिफेंस ऑफिसर बिमल नाथवानी ने बताया, “यह घटना दोपहर करीब 1.30 बजे हुई। मैं जिस इमारत में मौजूद था, वह 1.5 किलोमीटर दूर थी और वहां भी झटका महसूस हुआ। हमें 7 शव बरामद हुए हैं और विस्फोट का कंपन लगभग 5 किमी के दायरे में महसूस किया गया।”

विस्फोट का कारण

यह विस्फोट ठाणे के एमआईडीसी इलाके के फेज 2 में स्थित ओमेगा कैमिकल फैक्ट्री में हुआ। फैक्ट्री के अंदर विस्फोट उस वक्त हुआ जब कई कर्मचारी फैक्ट्री के अंदर काम कर रहे थे। प्राथमिक जांच के अनुसार, बॉयलर में तकनीकी खराबी की वजह से विस्फोट हुआ है।

प्रत्यक्षदर्शियों के बयान

धमाके की तीव्रता का वर्णन करते हुए एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, “बगल की इमारत की कांच की खिड़कियों में दरारें पड़ गईं और विस्फोट से आसपास के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए।” धमाके की आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनी गई, जिससे स्थानीय लोग दहशत में आ गए।

बता दें कि, हादसे के तुरंत बाद आपातकालीन सेवाएं सक्रिय हो गईं। दमकल विभाग ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया और घायलों को अस्पताल पहुंचाया।