78वें स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी बनाएंगे ये नए रिकोर्ड, जानें- इस साल 15 अगस्त को कितने लोग होंगे शामिल?

Published

78th Independence Day: 15 अगस्त 2024 को भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इस दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई नए रिकॉर्ड बनाएंगे! पीएम मोदी 15 अगस्त को 11वीं बार लाल किले से तिरंगा फहराएंगे, साथ ही लगातार 11वीं बार लाल किले से भाषण देने वाले देश के तीसरे प्रधानमंत्री बनेंगे। बता दें, इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 17 बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर राष्ट्र ध्वज फहराया था। वहीं उनके बाद पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने 16 बार तिंरगा फहराया था।

इस स्वतंत्रता दिवस पर, पीएम मोदी के विशेष मेहमान लाल क़िले पर उपस्थित रहेंगे। पीएम मोदी द्वारा चिन्हित चार वर्ग गरीब, युवा, किसान और महिलाएं के प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इन चार वर्गों से संबंधित लगभग चार हजार मेहमानों को निमंत्रण भेजा गया है। वहीं इस मौके पर पीएम मोदी अपनी तीसरी पारी की शुरुआत में सरकार की प्राथमिकताओं को उजागर कर सकते हैं और भारत को विकसित देश बनाने के लिए एक रोड मैप प्रस्तुत कर सकते हैं।

11 श्रेणियों में मेहमानों को किया गया है विभाजित

बता दें, 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मेहमानों को 11 श्रेणियों में विभाजित किया गया है, और उनकी जिम्मेदारियां विभिन्न मंत्रालयों को सौपी गई हैं। कृषि और किसान कल्याण, युवा मामले, और महिला और बाल विकास मंत्रालयों को किसान, युवा, और महिला मेहमानों को आमंत्रित करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अतिरिक्त, पंचायती राज और ग्रामीण विकास, आदिवासी मामले, शिक्षा, और रक्षा मंत्रालयों ने भी मेहमानों की सूची तैयार की है। नीति आयोग भी विशेष मेहमानों को आमंत्रित कर रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ओलंपिक में भाग लेने वाले सभी भारतीय खिलाड़ियों को भी निमंत्रण दिया जा सकता है। कुल मिलाकर, स्वतंत्रता दिवस के इस आयोजन में 18,000 से अधिक लोग शामिल होंगे।