पाकिस्तान में हवा में लटके 8 लोग, सेना के कमांडो बचा पाएंगे जान?

Published
Image Source: Pixaby

नई दिल्ली/डेस्क: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा राज्य में एक गंभीर घटना घटी, जहां 8 लोग 900 फीट की ऊंचाई पर एक केबल कार में फंसे पाए गए। इनमें से 6 छात्र और 2 शिक्षक हैं। ये सभी लोग रोजाना की तरह स्कूल जा रहे थे तभी ये जानलेवा हादसा हो गया. ये घटना पाकिस्तान में स्थित अलाई तहसील की है।

छह छात्र और दो शिक्षक एक निजी कंपनी द्वारा संचालित केबल कार में फंसे हुए हैं, जो बारिश के कारण उफनाई हुई गहरी नदी के किनारे स्थित है। उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए पाकिस्तानी सेना के हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिल पाई है।

कैसे फंसे बच्चे?

इस इलाके में पिछले 10 साल से पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की सरकार है, लेकिन अब तक इस इलाके में एक भी पुल नहीं बन सका है. इस कारण छात्र और शिक्षक रोजाना इसी तरह केबल कार का सहारा लेकर नदी पार करते हैं।

मंगलवार को, जब यह घातक हादसा घटा, इस केबल कार के साथ एक बड़ी मुसीबत आई। जैसे ही केबल कार घाटी के बीच में पहुंची तो इसमें लगी केबल्स का एक बार टूटकर मुड़ गया और इसकी वजह से कार रुक गई। इसके परिणामस्वरूप, सभी यात्री फंस गए।

पुल न होने कारण केबल कार का ही सहारा लेते हैं बच्चे

इस कठिन परिस्थिति में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सेना से मदद मांगी है, और एक हेलीकॉप्टर भेजा है. हालांकि बच्चों की मौजूदगी के कारण उन्हें सुरक्षित बचा पाना काफी मुश्किल हो रहा है।

केबल कार में बैठे एक आदमी ने दुखी मन से फोन करके बताया कि एक नहीं, बल्कि दो तार टूट गए हैं। एक अन्य शिक्षक ने कहा कि इस क्षेत्र में लगभग 150 बच्चे प्रतिदिन स्कूल जाते हैं और क्योंकि इस क्षेत्र में कोई सड़क या पुल नहीं है, वे केवल केबल कार का सहारा लेते हैं।

इस आपदा के बीच लोगों को उम्मीद है कि सेना की मदद से ये लोग जल्द ही सुरक्षित बाहर निकल सकेंगे।

लेखक: करन शर्मा