दिल्ली में ‘Walking Pneumonia’ के 7 मामले आए सामने, चीन से क्या है संबंध? जानिए… इस पर WHO की क्या है राय…

Published

नई दिल्ली: दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने इस साल अप्रैल से सितंबर तक छह महीने की अवधि में माइकोप्लाज्मा निमोनिया या ‘वॉकिंग निमोनिया’ के सात मामलों का पता लगाया है। उन मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, जिनमें दावा किया गया है कि ये मामले चीन में हाल ही में श्वसन संक्रमण में हुई वृद्धि से जुड़े हैं, केंद्र ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि यह जानकारी “भ्रामक और असत्य” है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अपने एक बयान में कहा कि, “यह स्पष्ट किया गया है कि इन सात मामलों का चीन सहित दुनिया के कुछ हिस्सों में हाल ही में बच्चों में श्वसन संक्रमण में हुई वृद्धि से कोई संबंध नहीं है।”

इसमें आगे कहा गया है कि, “छह महीने की अवधि (अप्रैल से सितंबर 2023) में एम्स दिल्ली में चल रहे अध्ययन के एक हिस्से के रूप में सात मामलों का पता चला है, लेकिन राहत की बात ये है कि चिंता का कोई कारण नहीं है। जनवरी 2023 से अब तक, आईसीएमआर के एकाधिक श्वसन रोगजनक निगरानी के एक भाग के रूप में एम्स दिल्ली के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में परीक्षण किए गए 611 नमूनों में कोई माइकोप्लाज्मा निमोनिया नहीं पाया गया, जिसमें मुख्य रूप से गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी के (एसएआरआई, जिसमें लगभग 95%) मामले शामिल थे।”

बता दें कि इस पूरे मामले में मंत्रालय ने कहा, “केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों के संपर्क में है और हर रोज स्थिति पर कड़ी नजर रख रहा है।”

भारत को घबराने की जरूरत नहीं!

24 नवंबर को, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि भारत चीन में बच्चों में निमोनिया के रिपोर्ट किए गए मामलों की बारीकी से निगरानी कर रहा है और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है, यह कहते हुए कि अब तक के आकलन के अनुसार भारत के लिए जोखिम कम है। मंत्रालय चीन में बच्चों में H9N2 के प्रकोप और श्वसन संबंधी बीमारियों के समूहों पर बारीकी से नजर रख रहा है। चीन से रिपोर्ट किए गए एवियन इन्फ्लूएंजा के मामलों के साथ-साथ श्वसन संबंधी बीमारी के समूहों से भारत में जोखिम कम है। भारत मौजूदा स्थिति से उत्पन्न होने वाली किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार है।

WHO ने चीन से मांगी रिपोर्ट

चीन नवंबर के आखिरी सप्ताह से सांस की बीमारियों में वृद्धि की रिपोर्ट कर रहा है, जिससे एक और महामारी जैसी स्थिति की चिंता पैदा हो गई है। स्थिति तब सुर्खियों में आई जब विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने बच्चों में अज्ञात निमोनिया के समूहों पर उभरते रोगों की निगरानी कार्यक्रम की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए पिछले हफ्ते चीन से अधिक जानकारी मांगी।

‘वॉकिंग निमोनिया’ WHO के लिए रिपोर्ट योग्य बीमारी नहीं है- WHO

हाल की रिपोर्टों से पता चला है कि यह वृद्धि अज्ञात रोगजनकों के कारण है और नए संक्रामक रोगों का कोई संकेत नहीं है। श्वसन संबंधी बीमारी में वृद्धि के बारे में एक चिंता का विषय माइकोप्लाज्मा निमोनिया है, जो अन्य देशों में भी बढ़ गया है। WHO के एक अधिकारी के अनुसार, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, जिसे ‘वॉकिंग निमोनिया’ भी कहा जाता है, WHO के लिए रिपोर्ट करने योग्य बीमारी नहीं है।

यह पिछले कुछ महीनों से बढ़ रहा है लेकिन अब इसमें गिरावट देखी जा रही है। अधिकारी ने कहा, हम अपने क्लिनिकल नेटवर्क के माध्यम से निगरानी कर रहे हैं और एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोध को बेहतर ढंग से समझने के लिए चीन में चिकित्सकों के साथ काम कर रहे हैं, जो दुनिया भर में एक समस्या है।