Traffic Alert! NCR में Traffic नियम तोड़ा तो होगा वाहन का पंजीकरण रद्द!

Published
धौला कुआं-मायापुरी रोड 20 दिनों के लिए बंद
धौला कुआं-मायापुरी रोड 20 दिनों के लिए बंद

नोएडा/उत्तर प्रदेश: मौजूदा नियमों का पालन न करने के कारण NCR के नागरिकों ने अधिकारियों को शहर में कड़े यातायात नियम लागू करने के लिए मजबूर कर दिया है। नवंबर के दौरान, गौतम बुद्ध नगर यातायात पुलिस ने सक्रिय रूप से बड़ी संख्या में ई-चालान लागू किए, जिनकी कुल संख्या लगभग 2,51,398 थी, जो प्रति घंटे जारी किए गए औसतन 349 चालान के बराबर है।

प्रवर्तन प्रयासों में यह पर्याप्त वृद्धि पूरे महीने आयोजित विशेष यातायात जागरूकता अभियान का हिस्सा थी। पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह द्वारा 1 नवंबर को शुरू किए गए इस अभियान का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को यातायात नियमों के बारे में शिक्षित करना और सड़क सुरक्षा मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करना है।

हालांकि, ई-चालान जारी करने में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण गौतम बुद्ध नगर यातायात पुलिस को जिले के निवासियों की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाने पड़े।

तीन बार चालान कटा तो ड्राइविंग लाइसेंस हो जाएगा निलंबित!

दैनिक जागरण में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, लगातार तीन से अधिक चालान प्राप्त करने वाले ड्राइवरों के ड्राइविंग लाइसेंस के संभावित निलंबन के लिए उनकी जानकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) को भेज दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, बार-बार यातायात उल्लंघन के परिणामस्वरूप वाहन पंजीकरण रद्द किया जा सकता है। लाइसेंस निलंबन के प्रावधानों में विभिन्न अपराध शामिल हैं, जिनमें ओवरस्पीडिंग, शराब के प्रभाव में गाड़ी चलाना, गलत तरीके से गाड़ी चलाना और लाल बत्ती चलाना शामिल है।

NCR में 50% तक कम होगी सड़क दुर्घटनाएं!

प्रारंभ में गौतम बुद्ध नगर में पंजीकृत वाहनों वाले ड्राइवरों के लिए लागू, ये उपाय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए तीन महीने की निलंबन अवधि को अनिवार्य करते हैं। ये कठोर कार्रवाइयां जिले में सड़क दुर्घटनाओं को 50% तक कम करने के लिए यातायात पुलिस के प्रयासों का हिस्सा हैं, जो सुरक्षित ड्राइविंग नियमों को बढ़ावा देने वाले जागरूकता अभियानों की आवश्यकता पर बल देती हैं।

गौतमबुद्धनगर में 280 ड्राइविंग लाइसेंस हुए निलंबित

2023 में, गौतम बुद्ध नगर में कुल 280 ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित कर दिए गए, जिनमें से अधिकांश 80% तेज गति से वाहन चलाने के अपराधों से जुड़े थे। इन उल्लंघनों में तेज गति से गाड़ी चलाना, गलत तरीके से गाड़ी चलाना, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग, नशे में गाड़ी चलाना और यातायात संकेतों की अवहेलना शामिल है। इसके अलावा, वाहन में सामान क्षमता से अधिक होने के कारण लाइसेंस को निलंबन का सामना करना पड़ा।

नए नियमों के तहत, दो बार निलंबित किया गया ड्राइविंग लाइसेंस तीसरे उल्लंघन पर लाइसेंस रद्द करने तक पहुंच जाता है। फिलहाल इस प्रावधान के तहत किसी भी ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द नहीं किया गया है. हालाँकि, एक बार ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो जाने के बाद, इसे बहाल नहीं किया जा सकता है, जिससे ड्राइवर के ड्राइविंग विशेषाधिकार स्थायी रूप से रद्द हो जाते हैं।