संसद में लंच के बाद जा सकती है मोईत्रा की सदस्यत! जानिए क्यों बदला संसद का लंच टाइम?

Published

नई दिल्ली: इस बात के कयास पहले ही लगाए जा रहे थे कि जैसे ही शुक्रवार को संसद के शीतकालीन सत्र के पांचवें दिन बुलाई जाएगी। वैसे ही कथित “कैश-फॉर-क्वेरी” मामले में तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा पर आचार समिति की रिपोर्ट लोकसभा में पेश की जाएगी। सूत्रों के अनुसार, महुआ मोइत्रा के कैश-फॉर-क्वेश्चन मामले पर मसौदा रिपोर्ट से पता चलता है कि उन्होंने 2019 से 2023 तक चार बार यूएई का दौरा किया, जबकि उनके लॉगिन को कई बार एक्सेस किया गया था।

जा सकती है मोइत्रा की सदस्यता!

5वें दिन की कार्यवाही के लंच के बाद इस यह खबर सामने आई कि संसद की एथिक्स कमिटी ने अपनी रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश है।

संसद की आधे दिन की कार्यवाही के बाद और लोकसभा में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश होने के बाद TMC सांसद महुआ मोइत्रा संसद से बाहर निकलीं। इस दौरान उन्होंने कहा, “हमें अभी तक यह नहीं मिला है। मुझे अपना दोपहर का भोजन करने दें और वापस आने दे, जो भी होना है अब दोपहर 2 बजे के बाद होगा…”

राज्यसभा के लंच के बाद के सत्र का समय 2.30 बजे से बदलकर दोपहर 2 बजे कर दिया गया: धनखड़

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा के कार्यक्रम के अनुरूप सदन के दोपहर के भोजन के बाद के सत्र का समय दोपहर 2.30 बजे से बदलकर दोपहर 2 बजे कर दिया गया है।

सुबह के सत्र में राज्यसभा में सूचीबद्ध कागजात पेश किए जाने के बाद, द्रमुक के तिरुचि शिवा ने दिन के कामकाजी कार्यक्रम में छपे समय में बदलाव की ओर इशारा किया और इसका कारण जानना चाहा।

तिरुचि शिव ने टिप्पणी की कि, “परंपरा यह है कि शुक्रवार को दोपहर का सत्र 2.30 बजे बुलाया जाता है। लेकिन आज कार्य की संशोधित सूची में, हमें इसे दोपहर 2 बजे के रूप में प्राप्त हुआ है। जब इस तरह का निर्णय लिया गया, तो सदस्यों को इसकी जानकारी नहीं थी। हम चाहेंगे कि जानिए ऐसा बदलाव क्यों हुआ।”

इस पर सभापति ने कहा कि उन्होंने पिछले सत्र के दौरान ही समय बदल दिया था क्योंकि लोकसभा में दोपहर का सत्र दो बजे शुरू होता है।