ISRO के आदित्य-L1 SUIT पेलोड ने खींची सूर्य की शानदार तस्वीरें, जानिए क्या है आदित्य L-1

Published

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने शुक्रवार (8 दिसंबर) को पराबैंगनी तरंग दैर्ध्य में सूर्य की पहली पूर्ण डिस्क तस्वीरें साझा कीं, जो इस साल की शुरुआत में लॉन्च किए गए आदित्य-L1 अंतरिक्ष यान द्वारा ली गई थीं।

तस्वीरें लेने में 11 फिल्टर का हुआ उपयोग

इसरो ने बताया कि तस्वीरें आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान में लगे सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप (SUIT) उपकरण द्वारा क्लिक की गई हैं। तस्वीरें 200 से 400NM तक की तरंग दैर्ध्य में 11 अलग-अलग फिल्टर का उपयोग करके ली गईं।

सामने आई उल्लेखनीय विशेषताओं में सनस्पॉट, प्लेज और शांत सूर्य क्षेत्र शामिल हैं। विशेष रूप से, सनस्पॉट दिखने में गहरे रंग के होते हैं। क्योंकि वे सूर्य के अन्य भागों की तुलना में अपेक्षाकृत ठंडे होते हैं।

क्या होता है सनस्पॉट?

सनस्पॉट शक्तिशाली कोरोनल मास इजेक्शन (CME) उत्सर्जित करने में सक्षम हैं, जो पृथ्वी से टकरा सकते हैं और संभावित खतरनाक भू-चुंबकीय तूफानों को ट्रिगर कर सकते हैं, भले ही हम अंधेरे धब्बों को देख सकें या नहीं।

SUIT आदित्य-L1?

विशेष रूप से, SUIT आदित्य-एल1 पर लगे सात पेलोड में से एक है और इसे पुणे में इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (IUCAA) में 50 वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और छात्रों की एक टीम द्वारा विकसित किया गया है।

आदित्य-एल1 मिशन?

भारत का पहला सूर्य मिशन 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) के दूसरे लॉन्च पैड से लॉन्च किया गया था। बता दें कि आदित्य-एल1 इसरो और विभिन्न राष्ट्रीय अनुसंधान प्रयोगशालाओं द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित सात वैज्ञानिक पेलोड से सुसज्जित है। IUCAA के अलावा, भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (IIA) के शोधकर्ताओं ने भी पेलोड विकसित करने में योगदान दिया है।