अब DMRC की तरह ही DTC भी देगा व्हाट्सएप से टिकट बुकिंग की सुविधा, जानिए कैसे?…

Published

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार दिल्ली एनसीआर में यात्रा करने के लिए दिल्ली परिवहन निगम यानी डीटीसी के लिए व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग प्रणाली की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी डीएमआरसी के बाद डीटीसी ने यह फैसला लिया है। जिसके बाद अब दिल्ली मेट्रो में यात्री व्हाट्सएप और अन्य ऐप के जरिए टिकट बुक कर सकेंगे।

डीएमआरसी कर चुकी है जारी, अब डीटीसी की बारी!

डीएमआरसी डिजिटल टिकटिंग प्रक्रिया को आसान बनाने वाली पहली मेट्रो रेल सेवा है। प्रारंभ में, यह सेवा दिल्ली मेट्रो में शुरू हुई और बाद में गुरुग्राम और नोएडा सहित पूरे दिल्ली एनसीआर में विस्तारित हो गई है।

2024 के पहले सप्ताह मिल सकती है सुविधा!

उम्मीद है कि दिल्ली की बसों के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से डिजिटल टिकटिंग सेवा 2024 के शुरुआती हफ्तों में यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। हालांकि, अभी तक सटीक तारीख जारी नहीं की गई है।

व्हाट्सएप के माध्यम से टिकट बुक करने की प्रक्रिया?

दिल्ली मेट्रो सेवाओं और डिजिटल टोकन के लिए, व्हाट्सएप पर 91 9650855800 पर भेजा गया एक साधारण ‘हाय’ संदेश या दिए गए क्यूआर कोड का त्वरित स्कैन टिकट की खरीद तक पहुंच सकता है। हालांकि, व्हाट्सएप टिकट बुकिंग के लिए रद्दीकरण एक विकल्प नहीं है।

नहीं होगा ऑनलाइन टिकिट का रद्दीकरण!

उम्मीद है कि दिल्ली सरकार दिल्ली, एनसीआर में बस टिकट बुक करने के लिए सभी यात्रियों को एक समान व्हाट्सएप फोन नंबर लॉन्च करेगी। इसके लिए भुगतान एक छोटे से सुविधा शुल्क के लिए यूपीआई या क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जाएगा। डीएमआरसी की तरह टिकटों की ऑनलाइन बिक्री पर कोई रद्दीकरण नहीं होगा।