18 दिसंबर तक 92 सांसद निलंबित थे, संख्या बढ़कर अब 141 हो गई है… भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा निलंबन!

Published

नई दिल्ली: एक ही दिन में 92 विपक्षी सांसदों को संसद से निलंबित किए जाने के सदमे के अलावा, आज 49 सदस्यों को भी इसी कार्रवाई का सामना करना पड़ा। जिसके साथ ही इस सत्र में निलंबित सांसदों की कुल संख्या बढ़करक 141 हो गई है, जो अब तक की सबसे अधिक संख्या है। अगर देखा जाए तो भारतीय इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा एक्शन है।

शशि थरूर, सुप्रिया सुले, डिंपल यादव का भी नाम शामिल

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, कांग्रेस नेता शशि थरूर और कार्ति चिदंबरम, एनसीपी की सुप्रिया सुले और समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव उन सांसदों में शामिल हैं, जिन्हें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज कार्यवाही बाधित करने के लिए निलंबित कर दिया है।

पिछले हफ्ते लोकसभा में बड़े पैमाने पर सुरक्षा उल्लंघन को लेकर विपक्षी सांसद संसद के दोनों सदनों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वे मांग कर रहे हैं कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सुरक्षा विफलता पर संसद को संबोधित करें, जिसके कारण दो घुसपैठिए लोकसभा कक्ष में घुस गए, डेस्क और डेस्क से कूद गए और कनस्तरों से रंगीन धुआं छोनड़न लगे।

सरकार लोकसभा सचिवालय में हस्तक्षेप नहीं कर सकती- ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा है कि सदन में सुरक्षा संबंधी कोई भी घटना सचिवालय के दायरे में आती है और वह केंद्र को इसमें हस्तक्षेप नहीं करने देंगे। उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था, “सरकार लोकसभा सचिवालय की जिम्मेदारियों में हस्तक्षेप नहीं कर सकती। हम इसकी अनुमति भी नहीं देंगे।”