Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट होंगे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

Published

नई दिल्ली: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को भारत के गणतंत्र दिवस 2024 समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया है। यह निमंत्रण जुलाई में प्रधान मंत्री मोदी की फ्रांस यात्रा के बाद आया है, जिसके दौरान उन्होंने बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि का विशिष्ट पद संभाला था। इस कार्यक्रम ने भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ को भी चिह्नित किया।

गणतंत्र दिवस पर छटी बार होंगे फ्रांस के नेता को निमंत्रण

बता दें कि ऐसा छठी बार है जब किसी फ्रांस के नेता को बतौर अतिथि आमंत्रित किया गया है। इनसे पहले पूर्व फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जैक्स शिराक सन 1976 और 1998 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर मुख्य अतिथि रहे और पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी-एस्टिंग निकोलस सरकोजी और फ्रेंकोइस ओलांद क्रमशः 1980 2008 और 2016 में मुख्य अतिथि रह चुके हैं।

पीएम मोदी और मैक्रों 2022 में पहली बार मिले!

मई 2023 में, पीएम मोदी डेनमार्क से लौटने पर राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने के लिए पेरिस में रुके 17 अप्रैल 2022 को उनके पुन: चुनाव के बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ बातचीत करने वाले पहले विश्व नेता बने।

भारत और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों को 1998 में एक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया, जो जनवरी 2023 में 25 साल के मील के पत्थर तक पहुंच गया। यह साझेदारी रक्षा, सुरक्षा, अंतरिक्ष, नागरिक परमाणु मामलों और आर्थिक विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर आधारित है।