मोक्षदा एकादशी के अवसर पर लाखों लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

Published

उत्तर प्रदेश: कासगंज जनपद की तीर्थ नगरी सोरों शूकर क्षेत्र में मेला मार्गशीर्ष मोक्षदा एकादशी के पावन अवसर पर भगवान वराह की निर्माण स्थल पर  लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने तीर्थ नगरी सोरों शूकर क्षेत्र हरि की पैड़ी में स्नान कर भगवान वराह की दर्शन कर पंचकोशीय परिक्रमा लगाई.

आपको बता दें, कि आज सुबह से ही लाखों की संख्या में श्रद्धालु कासगंज जनपद की तीर्थ नगरी सोरों शूकर क्षेत्र पहुंचे और सोरों कुंड में स्नान कर भगवान वाराह के दर्शन कर पूर्ण लाभ अर्जित किया. वहीं सुबह 6 बजे से ही पंचकोशीय परिक्रमा लगाने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारे देखने को मिली. वहीं विश्व हिंदू परिषद आरएसएस द्वारा प्रस्तावित सामाजिक सद्भाव पंचकोसी परिक्रमा एवं ब्राह्मण कल्याण सभा समाज सेविका महारानी गुप्ता द्वारा अपने-अपने जत्थे के माध्यम से पंचकोशीय परिक्रमा लगाई गई.

सोरों शूकर क्षेत्र के पर्यटन केंद्र पर विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस के पदाधिकारी ने हवन यज्ञ कर पंचकोसी परिक्रमा को रवाना किया. पंचकोसी परिक्रमा का शुभारंभ सोरों शूकर क्षेत्र के वराह मंदिर से किया गया. श्रद्धालुओं ने सबसे पहले सूर्य कुंड पर पहुंचकर भगवान सूर्य देव के मंदिर में उनके दर्शन किए, उसके पश्चात श्रद्धालु दूधेश्वर महादेव, बटुकनाथ मंदिर, सीताराम जी मंदिर, 84 घंटे वाली माता मंदिर, वछरुदेव, सीता माता की रसोई, सिंगल देव, बाबा करुआ देव महाराज, वृद्ध, भागीरथी गुफा चैतन्य महाप्रभु की बैठक से होते हुए लाखों श्रद्धालुओं ने हर पैड़ी कुंड की परिक्रमा करते हुए वराह मंदिर पर पहुंचकर पंचकोसी परिक्रमा का समापन किया गया.

बता दें, कि पंचकोसी परिक्रमा में जगह-जगह भक्तों द्वारा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद वितरण एवं भंडारे का आयोजन भी किया गया. पूरे पंचकोसी परिक्रमा मार्ग में जगह-जगह श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य कैंप लगाए गए. पुलिस प्रशासन की चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली.