वैश्विक नेताओं से मीलों आगे निकले पीएम मोदी, YouTube पर सब्सक्राइबर्स की संख्या पहुंची 2 करोड़ के पार

Published

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स की संख्या मंगलवार को दो करोड़ से अधिक हो गई है, जिसके साथ ही पीएम मोदी यह गौरव हासिल करने वाले एकमात्र विश्व नेता बन गए और अपने समकालीनों से काफी आगे निकल चुके हैं। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी के चैनल पर पोस्ट किए गए वीडियो को 4.5 बिलियन से अधिक बार देखा गया है, जो उनके वैश्विक साथियों से कहीं आगे है।

विश्वभर के नेताओं से कई कदम आगे हैं पीएम मोदी!

वहीं, ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो लगभग 64 लाख सब्सक्रइबर्स के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं, जो पीएम मोदी की एक तिहाई से भी कम है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की 22.4 करोड़ के साथ भारतीय प्रधान मंत्री के बाद दूसरे स्थान पर हैं; अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के 7.89 लाख सब्सक्राइबर्स हैं जबकि उनके तुर्की समकक्ष रेसेप तैयप एर्दोगन के 3.16 लाख सब्सक्राइबर्स हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री से जुड़ा यूट्यूब चैनल ‘योग विद मोदी’ भी 73,000 से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ सूची में शीर्ष पर है। अगर भारतीय नेताओं की बात करें, तो पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी के चैनल पर 35 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं, जो पीएम मोदी के चैनल के छठे हिस्से से थोड़ा अधिक है।

साल 2007 में शुरू हुआ था पीएम मोदी का YouTube चैनल

प्रधानमंत्री ने 2007 में अपना यूट्यूब चैनल स्थापित किया था जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे और उन्हें सार्वजनिक संचार में सोशल मीडिया की क्षमता को समझने में भारतीय राजनीति में अग्रणी माना जाता है और इसे बड़ी सफलता के लिए उपयोग करने का श्रेय दिया जाता है।