Vibrant Gujarat Global Summit के दौरान पीएम मोदी ने वैश्विक कंपनियों के CEO से मुलाकात की, Mede In India Vehicle और Green Hydrogen हुई चर्चा

Published

नई दिल्ली: वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (Vibrant Gujarat Global Summit 2024) के 10वें एडिशन के उद्घाटन से एक दिन पहले मंगलवार (09 जनवरी) को विश्व के नेताओं और विश्व की दिग्गज कंपनियों के CEO के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। इस द्विपक्षीय बैठक का मुख्य उद्देश्य भारत में निवेश बढ़ाने की योजनाओं पर चर्चा करना था। 10 जनवरी को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन होना है उससे एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री ने सुजुकी मोटर कॉर्प, माइक्रोन टेक्नोलॉजी और एपी मोलर के अधिकारियों से मुलाकात की और उद्योग के मुद्दों और निवेश के अवसरों पर चर्चा की। चलिए सिलसिले बार जानते हैं किससे साथ क्या बात हुई?

UAE के राष्ट्रपति के साथ इन मुद्दों पर हुई चर्चा

अपनी बैठक के दौरान, पीएम मोदी और डीपी वर्ल्ड के समूह अध्यक्ष और सीईओ सुल्तान अहमद बिन सुलेयम ने भारत में निवेश को और बढ़ाने के लिए डीपी वर्ल्ड की योजनाओं पर चर्चा की, विशेष रूप से टिकाऊ, हरित और ऊर्जा-कुशल बंदरगाह बनाने और विश्व स्तरीय टिकाऊ बंदरगाह बनाने और रसद अवसंरचना से संबंधित चर्चा हुई।

पीएम मोदी और माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा के बीच बैठक हुई। बैठक भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के माइक्रोन के प्रयासों पर केंद्रित थी।

पीएम मोदी ने डीकिन यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर इयान मार्टिन से साइबर सुरक्षा से संबंधित सरकार और शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग बढ़ाने पर सार्थक चर्चा की। प्रधानमंत्री ने अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करने के लिए डीकिन विश्वविद्यालय का भी स्वागत किया।

ए.पी. मोलर-मार्सक के CEO कीथ स्वेंडसन के साथ बातचीत के दौरान, पीएम मोदी ने गिफ्ट सिटी में उनकी विस्तार योजनाओं का स्वागत किया। उनकी चर्चाओं में हरित हाइड्रोजन और लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे के विकास जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल थे।

तोशीहिरो सुजुकी की पीएम से चर्चा

सुजुकी मोटर कॉर्प के प्रतिनिधि निदेशक और अध्यक्ष, तोशीहिरो सुजुकी ने पीएम मोदी के साथ अपनी बैठक के दौरान, भारत में निर्मित वाहनों के निर्यात के साथ-साथ वैश्विक सर्वश्रेष्ठ को तैनात करके भारत को वैश्विक ऑटोमोटिव बाजार में एक मजबूत पकड़ बनाने के लिए मारुति सुजुकी की योजनाओं पर चर्चा की। साथ ही वाहन के स्क्रैपिंग और वाहन रीसाइक्लिंग से संबंधित चर्चा हुई।