कांदिवली की संस्कृति को CA फाइनल में मिली दूसरी रैंक, हर दिन करती थीं 8 से 10 घंटे पढ़ाई

Published

नई दिल्ली/डेस्क: भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने मंगलवार को सीए फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम घोषित किए। इस परीक्षा में देशभर में 8,650 नए चार्टर्ड एकाउंटेंट्स बने हैं। मुंबई की संस्कृति ने ऑल इंडिया रैंकिंग में दूसरा स्थान प्राप्त किया है, जबकि जयपुर के मधुर जैन ने पहला स्थान हासिल किया है। संस्कृति ने सीए फाइनल परीक्षा में 599 अंक प्राप्त किए हैं और इसमें दूसरा स्थान हासिल किया है। इस परीक्षा में पास हुए छात्रों की संख्या 9.46% है। इसमें जयपुर के ही टिकेंद्र कुमार सिंघल और ऋषि मल्होत्रा ने तीसरे स्थान प्राप्त किया है।

संस्कृति के पिता अतुल परोलिया और भाई तुषार सीए हैं, और उनका परिवार मूल रूप से आगरा का है। संस्कृति की गणित और अकाउंट सब्जेक्ट में बहुत रुचि रखी थी, और इसके कारण उन्होंने सीए में बहुत लाभ उठाया। 2022 में वह चर्चगेट स्थित एचआर कॉलेज से ग्रेजुएशन कर चुकी हैं। संस्कृति ने बताया कि फिलहाल वह नौकरी करेगी और आगे एमबीए करने का इरादा है।

मां अनुराधा ने खुशी का इज़हार करते हुए कहा कि बेटियां पढ़ाई का मौका पाने पर बहुत अच्छा प्रदर्शन करती हैं। संस्कृति ने रोज़ाना 8 से 10 घंटे तक पढ़ाई की है और उसका परिणाम उसे सीए परीक्षा में दूसरे स्थान तक पहुंचाया है।

आईसीएआई के अनुसार, सीए फाइनल परीक्षा नवंबर 2023 में देशभर में 477 सेंटरों पर आयोजित हुई थी, जिसमें कुल 65,294 परीक्षार्थी भाग लेकर 9.46% पास हुए। इसमें ग्रुप-1 में 65,294 और ग्रुप-2 में 62,679 परीक्षार्थी शामिल थे। इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉप करने वाले छात्र जय जिमूलिया ने 691 अंक प्राप्त किए हैं और उन्हें आल इंडिया टॉपर घोषित किया गया है। इसमें 9.73% परीक्षार्थी पास हुए हैं।

लेखक: करन शर्मा