भारतीय नौसेना को मिला अदाणी डिफेंस का तैयार किया स्वदेशी UAV दृष्टि -10 स्टारलाइनर

Published

नई दिल्ली/डेस्क: आज भारतीय नौसेना के लिए एक विशेष दिन है, क्योंकि भारत में पूरी तरह से तैयार स्वदेशी UAV दृष्टि -10 स्टारलाइनर को नौसेना को सौंप दिया गया है। इसके शामिल होने से नौसेना की ताकत में पहले से भी ज्यादा वृद्धि होगी। यह UAV दृष्टि -10 स्टारलाइनर, जिसे अदाणी डिफेंस ने तैयार किया है, देश में बना पहला इस तरह का स्वदेशी UAV है।

गौरतलब है कि अदाणी डिफेंस और एयरोस्पेस देश की सुरक्षा के लिए कई उपकरण और हथियार तैयार कर रहा है। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने इसे हरी झंडी दिखाते हुए नौसेना के बेड़े में शामिल किया।

इस UAV दृष्टि -10 स्टारलाइनर की खासियत है कि इसमें 36 घंटे की इंडुरेंस है, 450 किलोग्राम पेलोड क्षमता है, और यह एक उन्नत इंटेलिजेंस, निगरानी और रीकॉन्सेंस (ISR) प्लेटफॉर्म है। यह सभी मौसम के लिए उपयुक्त है और दोनों हवाई क्षेत्रों में उड़ सकता है। इससे भारत की आत्मनिर्भरता बढ़ेगी और रक्षा क्षेत्र में उच्च स्तर की सुरक्षा की दिशा में कदम बढ़ेंगे।

ड्रोन के बढ़ते खतरे के साथ, अदाणी डिफेंस ने रक्षा और नागरिक उपयोग के लिए काउंटर ड्रोन सिस्टम विकसित कर रहा है। इसके साथ ही, रक्षा आपूर्ति श्रृंखला में टियर 1 और टियर 2 क्षमताओं के साथ अदाणी डिफेंस का व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र है, जिससे इसे बड़े प्लेटफॉर्मों को एकीकृत करने के लिए उचित स्थिति मिलती है।

लेखक: करन शर्मा