IND vs AFG: 1st T20I का काउंट डाउन शुरू! जानिए कैसे रहने वाला है मौसम और पिच का मिजाज… देखें हमारी टीम 11…

Published

IND vs AFG: 11 जनवरी को भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला टी20 मैच शाम 7 बजे से शुरू हो जाएगा। ये मैच मोहाली में खेला जाएगा। पहला टी20 मैच IND Vs AFG के बीच एक रोमांचक क्रिकेट सीरीज साबित होगी, जिसका प्रशंसकों को बेसब्री से इंतजार है क्योंकि अधिक प्रशंसक IND Vs AFG 1st T20I ड्रीम11 भविष्यवाणी की तलाश में हैं, यहां हमने आपके लिए एक रिपोर्ट तैयार की है। साथ ही हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे कि पिच और मौसम का मिजाज क्या है। लेकिन इससे पहले हम विराट कोहली और रोहित शर्मा से संबंधित कुछ बातें जानेंगे।

रोहित शर्मा संभालेंगे टीम की कमान

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने आखिरी बार नवंबर 2022 में टी20 मैच खेला था। लेकिन दोनों खिलाड़ी उससे पहले ही टीम इंडिया के लिए टी20 मैचों में कप्तानी नहीं कर रहे है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत का 2021 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल था, तब से हार्दिक पंड्या सबसे छोटे प्रारूप में भारत के वास्तविक कप्तान रहे हैं और कई लोगों ने यह मान लिया होगा कि कोहली और रोहित ने कुछ हद तक अनौपचारिक रूप से प्रारूप से संन्यास ले लिया है।

विराट और रोहित भारत की पहली पंसद!

हालांकि, यहां हम उन दो खिलाड़ियों के बारे में बात कर रहे हैं जो 2024 टी20 विश्व कप से कुछ महीने पहले इस प्रारूप में वापसी कर रहे हैं। कोहली दूसरे और तीसरे टी20 मैच में खेलेंगे लेकिन रोहित आज टीम के कप्तान हैं। अफगानिस्तान श्रृंखला दो बार के विजेता वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका की मेजबानी में होने वाले टी20ई विश्व कप के लिए भारत के लिए ये अंतिम रिहर्सल होगी।

कोहली की तरह, रोहित की वापसी ने भारत को अपने शुरुआती लाइनअप में उल्लेखनीय बदलाव करने के लिए मजबूर किया है। इससे पहले कि युवा यशस्वी जयसवाल को शुबमन गिल के खिलाफ खड़ा किया जाता, कोहली के बाहर होने से चयन की दुविधा हल हो गई, कम से कम श्रृंखला के शुरुआती मैच के लिए। मुख्य कोच द्रविड़ ने पुष्टि की कि मोहाली में पहले टी20I में जयसवाल और रोहित भारत के पहली पसंद के सलामी बल्लेबाज हैं।

दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर!

अपने पिछले 4 क्रिकेट मैचों में अफगानिस्तान ने 3 मैच जीते हैं और 1 हारा है। वहीं, टीम इंडिया ने अपने शेष 5 मैचों में से 3 मैच जीते हैं और 2 हारे हैं। लेकिन राहत की बात ये है कि अफगानिस्तान का भारत के खिलाफ कभी कोई रिकॉर्ड नहीं रहा है जिससे डरा जाए।

पिच और मौसम रिपोर्ट

भारत बनाम अफगानिस्तान के बीच मोहाली में होने वाला मैच संतुलित है और इससे बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को काफी मदद मिलने की उम्मीद है। तेज गेंदबाजों को भी मैच की शुरुआत से मदद मिलने की उम्मीद है, जबकि स्पिनर पूरे मैच में बने रह सकते हैं। वहीं अगर मौसम के हालचाल की बात करें, तो वहां का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और नमी (ओस) 40% तक रहने वाली है। लेकिन राहत की बात ये है कि हवा सामान्य है और बारिश का भी कोई अनुमान नहीं है।

IND vs AFG: ड्रीम 11 टीम!

विकेट कीपर – रहमानुल्लाह गुरबाज़ या संजू सैमसन किसी एक को भी रख सकते हैं क्योंकि दोनों ही अच्छी पोजिशन में हैं।
बल्लेबाज- रोहित शर्मा, विराट कोहली, रिंकू सिंह, इब्राहिम जादरान
ऑलराउंडर- मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह उमरजई
गेंदबाज- कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई
कप्तान- रोहित शर्मा