भूपेन हजारिका पुल नहीं अब अटल सेतु है भारत सबसे लंबा पुल, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, इस पुल पर जाने से पहले जान लें ये नियम…

Published

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु का उद्घाटन किया। मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक 17,840 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और यह देश का सबसे लंबा समुद्री पुल है। दिसंबर 2016 में पीएम मोदी ने पुल की आधारशिला रखी थी। भारत के बुनियादी ढांचे के विकास में ऐतिहासिक मील का पत्थर चिह्नित करते हुए, अटल सेतु नाम पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी सम्मान करता है। अटल सेतु 21.8 किलोमीटर लंबा पुल है जो मुंबई के सेवरी और रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा क्षेत्र को जोड़ता है।

दो घंटे का सफर अब हुआ सिर्फ 20 मिनट का!

देश के सबसे लंबे पुल की मदद से दोनों स्थानों के बीच की यात्रा मौजूदा दो घंटे से घटकर लगभग 15-20 मिनट रह जाएगी। बुनियादी ढांचे के चमत्कार के बारे में बात करते हुए, एमएमआरडीए के मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर डॉ. संजय मुखर्जी ने कहा, “12 जनवरी को पीएम मोदी अटल सेतु – मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का उद्घाटन किया। यह समुद्र पर बना भारत का सबसे लंबा पुल है। इस पुल को बनाने में कई ऐसी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, जिनका इस्तेमाल भारत में पहली बार हुआ है। इस पुल में इस्तेमाल की गई लाइटें जलीय पर्यावरण को परेशान नहीं करती हैं।

21.8 किलोमीटर लंबे इस पुल पर यात्रा करने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। हम यहां आपको बताएंगे कि क्या अनुमति है और क्या नहीं?….

क्या अनुमति है?

  • मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) पर चार पहिया वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा होगी।
  • कार, टैक्सी, हल्के मोटर वाहन, मिनीबस और टू-एक्सल बसों जैसे वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा है।
  • पुल के चढ़ने और उतरने पर गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक सीमित रहेगी.

क्या अनुमति नहीं है?

  • पुलिस ने बुधवार को बताया कि समुद्री पुल पर मोटरसाइकिल, ऑटो रिक्शा और ट्रैक्टरों को अनुमति नहीं दी जाएगी। मोटरसाइकिल, मोपेड, तिपहिया वाहन, जानवरों द्वारा खींचे जाने वाले वाहन और धीमी गति से चलने वाले वाहनों के लिए भी प्रवेश नहीं होगा।
  • मुंबई की ओर जाने वाले मल्टी-एक्सल भारी वाहनों, ट्रकों और बसों को ईस्टर्न फ्रीवे पर प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • इन वाहनों को आगे की आवाजाही के लिए मुंबई पोर्ट-सिवड़ी निकास (निकास 1सी) लेना होगा और ‘गाडी अड्डा’ के पास एमबीपीटी रोड का उपयोग करना होगा।