Makar Sankranti 2024: 14 या 15 जनवरी किस दिन रखें व्रत, जानिए क्या होंगे व्रत के नियम?

Published

Makar Sankranti 2024: हिंदू पंचाग के अनुसार, लोहड़ी के एक दिन बाद मकर संक्रांति मनाई जाती है और इस साल यह त्योहार 15 जनवरी 2024 को पड़ता है। द्रिक पंचांग के अनुसार, संक्रांति तिथि 15 जनवरी को सुबह 2:45 बजे होगी। इस बीच, मकर संक्रांति पुण्य काल रहेगा। सुबह 7:15 बजे से रात 8:07 बजे तक, 10 घंटे 31 मिनट तक और मकर संक्रांति महा पुण्य काल सुबह 7:15 बजे शुरू होगा और सुबह 9:00 बजे यानी 1 घंटे 45 मिनट तक चलेगा।

क्या है मकर संक्रांति का इतिहास?

प्रचलित मान्यता के अनुसार यदि किसी की मृत्यु मकर संक्रांति के दिन होती है, तो वह सीधे स्वर्ग जाता है। जैसा कि पौराणिक कथाओं में कहा गया है, संक्रांति एक हिंदू देवता थे जिन्होंने मकर संक्रांति के अगले दिन शंकरासुर नामक राक्षस को मार डाला था। उस दिन को कारिदिन या किंक्रांत कहा जाता है जबकि देवी ने खलनायक किंकरासुर का वध किया था। अलग-अलग राज्यों में इसे अलग-अलग नाम, परंपरा और उत्सव के साथ मनाया जाता है।

सर्दियों के अंत का प्रतीक है मकर संक्रांति

यह फसल उत्सव सूर्य देवता को समर्पित है, जिन्हें सूर्य कहा जाता है और यह सूर्य के मकर (मकर) राशि (राशि चिन्ह) में प्रवेश का प्रतीक है। यह त्यौहार भारतीय उपमहाद्वीप और दुनिया भर के हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है। सूर्य की उत्तर दिशा की ओर यात्रा को ध्यान में रखते हुए, मकर संक्रांति सर्दियों के मौसम के अंत का प्रतीक है। इस शुभ अवधि को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है और यह लंबे दिनों की शुरुआत का प्रतीक है।

भौगोलिक दृष्टि से बदल जाता है नाम!

मकर संक्रांति त्यौहार को उस क्षेत्र के आधार पर कई नामों से जाना जाता है, जहां यह मनाया जाता है। उत्तर भारतीय हिंदू और सिख इसे माघी कहते हैं, जो लोहड़ी से पहले मनाया जाता है। महाराष्ट्र, गोवा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और तेलंगाना में इसे मकर संक्रांति और पौष संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। मध्य भारत में इसे सुकरात कहा जाता है, असमिया में इसे माघ बिहू कहा जाता है, पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसे खिचड़ी कहा जाता है, तो गुजरात और राजस्थान में इसे उत्तरायण कहा जाता है और तमिलनाडु में इसे थाई पोंगल या पोंगल कहा जाता है।

इस दिन क्या करते हैं?

त्योहार के दौरान, लोग सूर्य देव की पूजा करते हैं, पवित्र जल निकायों में पवित्र डुबकी लगाते हैं, जरूरतमंदों को दान देकर धर्मार्थ गतिविधियों में संलग्न होते हैं, पतंग उड़ाते हैं, तिल और गुड़ से बनी मिठाइयां बनाते हैं और पशुधन की पूजा करते हैं। इसके अलावा, पूरे भारत में किसान अच्छी फसल के लिए प्रार्थना करते हैं।

बता दें कि गुजरात के अहमदाबाद में यह त्योहार पतंग उड़ाने की लोकप्रिय प्रथा से जुड़ा है। 1989 से इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव के रूप में मनाया जाता है।