Health Tips: आप भी सुबह उठते ही करते हैं फोन चेक तो बंद कर दीजिए, क्योंकि यह आपके जीवन चक्र को बिगाड़ सकता है!

Published

Health Tips: हममें से अधिकांश लोग जागते ही अपना फोन चेक करते हैं। ऐसा करने के कई कारण हैं, जैसे ब्रेकिंग न्यूज पर नज़र रखना या व्यक्तिगत और कार्य-संबंधी पत्राचार की समीक्षा करना। लेकिन अगर यह आदत मुश्किल से छूटने वाली आदत बन जाए, तो यह लत का संकेत हो सकता है। लोगों के लिए इसे नजरअंदाज करना असंभव है। क्योंकि सुबह सबसे पहले सोशल मीडिया ब्राउज करने से डोपामाइन का उत्पादन बढ़ जाता है, एक हार्मोन जो अपकी खुशियों को कम कर सकता है और यह आपके मस्तिष्क के लिए इन आदतों को अधिक निराशापूर्ण बनाने में सहायक हो सकता है।

अगर आप भी सुबह को अपना फोन चेक करते हैं तो बंद कर दीजिए! क्योंकि यह आपके जीवन चक्र को बिगाड़ सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा करने से आपको इन 5 दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसा करने से तनाव बढ़ाता है

उठते ही काम का बोझ उठाने से बहुत अधिक तनाव होता है, इसलिए उठते ही ढेर सारी सूचनाओं के संपर्क में आना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

समय खराब होता है

आपके फोन पर विभिन्न प्रकार के मनोरंजन और सूचना स्रोतों तक पहुंच के कारण विलंब हो सकता है। आप महत्वपूर्ण कर्तव्यों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय खुद को समाचार, कहानियों या सोशल मीडिया फ़ीड में खोया हुआ पा सकते हैं, जिससे आपका ज्यादा से ज्यादा समय खराब होता है।

यह आपके नींद के चक्र को बिगाड़ सकता है

सोने से ठीक पहले या जागने के ठीक बाद अपने फोन का इस्तेमाल करने से आपकी नींद का शेड्यूल गड़बड़ा सकता है। स्क्रीन की नीली रोशनी शरीर की मेलाटोनिन उत्पादन करने की क्षमता को बाधित करती है।

आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है

तेज़ स्क्रीन पर समय बिताना, ख़ासकर सुबह के समय जब आपकी आंखें अभी भी नई रोशनी की आदी हो रही हों, आंखों पर तनाव पैदा कर सकता है। यह दर्द, सिरदर्द और सूखी आंखों का कारण बनकर आपके सामान्य दृश्य स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

यह आपका ध्यान भटका सकता है

स्मार्टफोन द्वारा प्रदान की जाने वाली निरंतर कनेक्टिविटी से ध्यान भटक सकता है। आप खुद को ईमेल, सोशल मीडिया या अन्य ऑनलाइन गतिविधियों में व्यस्त और तनावग्रस्त पा सकते हैं, जिससे दिन की शुरुआत में देरी होती है।