भारत करेगा अफगानिस्तान का सूपड़ा साफ? क्या कहते हैं आंकड़े?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आज आखिरी मुकाबला होगा। भारतीय टीम ने इस सीरीज़ में पहले दो मैचों को जीतकर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इसलिए, वह तीसरे मैच में जीतकर अफगानिस्तान के खिलाफ क्लीन स्वीप करना चाहेगी। मैच बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।

पिच रिपोर्ट

चिन्नास्वामी स्टेडियम का मैदान अन्य स्टेडियम से थोड़ा छोटा है, इसके कारण यहां रन बनने की संभावना है। विकेट पर टिकने के बाद बल्लेबाजों के लिए यहां बल्लेबाजी आसान होती है, और तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलती है। स्पिन गेंदबाज यहां बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं और उन्हें विकेट मिल सकती है। यहां औसत स्कोर 141 रन है।

मौसम का मिजाज

बैंगलोर में खेले जाने वाले तीसरे टी-20 में बारिश की कोई संभावना नहीं है, और दर्शकों को पूरा मैच देखने का मौका मिलेगा। आधिकारिक तौर पर, शहर में दिनभर मौसम साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी, हालांकि बीच-बीच में बादल आ सकते हैं। अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है।

मैदान का इतिहास

चिन्नास्वामी स्टेडियम में टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच का इतिहास है, जिसमें पहला टी-20 मुकाबला 25 दिसंबर, 2012 को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था। इस मैदान पर अबतक 9 टी-20 मैच खेले गए हैं, जिनमें 3 पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते और 5 बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते, जबकि 1 मैच बेनतीजा रहा। सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड भारत (202/6, खिलाफ इंग्लैंड, 2017) के नाम है और न्यूनतम स्कोर इंग्लैंड (117, खिलाफ भारत, 2017) ने बनाया है।

बेस्ट बैट्समैन और गेंदबाज

इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल के नाम हैं, जिन्होंने यहां 2 मैचों में 139 रन बनाए हैं। भारतीय टीम के लिए विराट कोहली ने यहां सबसे ज्यादा रन बनाए हैं (116 रन)। इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट युजवेंद्र चहल (6 विकेट) ने लिए हैं, जबकि भारतीय खिलाड़ियों में जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लिए हैं।

आशा है कि इस मुकाबले में दर्शकों को रोचक मैच देखने को मिलेगा और भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज़ को क्लीन स्वीप करेगी।

लेखक: करन शर्मा