राम मंदिर उद्घाटन के मौके पर भारतीय शेयर बाजार रहेगा बंद

Published

नई दिल्ली/डेस्क: भारतीय शेयर बाजार सोमवार 22 जनवरी को राम मंदिर उद्घाटन के मौके पर बंद रहेंगे. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर इस दिन कोई कारोबार नहीं होगा. अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते 22 जनवरी को स्टॉक मार्केट में अवकाश घोषित किया गया है.

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. अयोध्या में रामलाल विराजमान होंगे. अयोध्या के साथ-साथ पूरे देश में राम भक्ति की लहर दौड़ रही है. रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को खास बनाने के लिए देशभर में कुछ का कुछ कार्यक्रम हो रहे हैं. लोग प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाइव देख सकें और इस ऐतिहासिक मौके के साक्षी बन सकें. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक सरकारी बैंक, इंश्योरेंस कंपनी, वित्तीय संस्थान और ग्रामीण बैंक आधे दिन बंद रहेंगे. इसके अलावा स्टॉक मार्केट पूरे दिन के लिए बंद रहेगा.

केंद्र सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए पूरे देश में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. वहीं, मुकेश अंबानी ने अपने सभी कार्यालयों को पूरे दिन बंद रखने का ऐलान किया है.

हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और पुडुचेरी जैसे राज्यों में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए पूरे एक दिन की छुट्टी दी गई है. वहीं, रिजर्व बैंक ने कहा कि दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक मनी मार्केट खुला रहेगा.

लेखक: इमरान अंसारी