9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम होंगे सुशील मोदी!

Published

नई दिल्ली: देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है और बिहार की राजनीति में गणतंत्र के इस पवित्र पर्व पर हलचल मची है। या यूं कहें कि राजनीतिक परेड चल रही है। इस परेड की हलचल से बिहार से लेकर दिल्ली तक के राजनीतिक गलिहारों का सर्द मौसम भी दहक उठा है। क्योंकि बिहार में हफ्तेभर से जो अटकलें चल रही थीं अब उनपर मुहर लगने जा रही है। या यूं कहें कि लग चुकी है। क्योंकि पहले राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होने के निमंत्रण को ठुकरा दियाऔर फिर बीजेपी के पास पहुंचकर कांग्रेस के नेतृत्व वाले भारतीय गुट को किनारे कर दिया। नीतीश कुमार के इस एक्शन के बाद सभी की जुबान पर एक सवाल है और वो है कि I.N.D.I.A गठबंधन का क्या होगा?

9 वीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार

शुक्रवार को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नीतीश कुमार (Nitish Kumar) बीजेपी के समर्थन से रविवार को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे, क्योंकि राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में मंथन चल रहा है। खबर इस बात की भी है कि बीजेपी को अपने समर्थन के लिए, दो उपमुख्यमंत्री पद मिलेंगे, जो 2020 के चुनाव के बाद समझौते को दर्शाता है। जिसमें से एक नाम सुशील मोदी का उपमुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है।

सूत्रों ने यह भी कहा कि इस समय विधानसभा भंग नहीं की जाएगी और चुनाव नहीं होंगे। वैसे भी बिहार में अगले साल मतदान होना है, इसलिए यह समझ में आता है कि कोई भी पार्टी जल्दबाजी में नहीं है। तत्काल फोकस लोकसभा चुनाव पर होगा।

सूत्रों ने कहा कि जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख ने 28 जनवरी के लिए अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं, जिसमें एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करना भी शामिल है, जिससे यह चर्चा तेज हो गई है कि वह 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीजेपी से लालू की ओर जाने की अपनी योजना को उलट कर अपने ‘पलटू कुमार’ उपनाम को फिर से हासिल करने के लिए तैयार हैं। यादव की राष्ट्रीय जनता दल, जो स्वयं उनकी 2017 की वफादारी में फेरबदल का प्रतिशोध थी।