भारतीय रिजर्व बैंक के विदेशी मुद्रा भंडार में देखी गई गिरावट! जानिए 1 सप्ताह में कितनी गिरावट दर्ज की गई?

Published

नई दिल्ली: शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खुलासा किया कि भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 2.79 अरब डॉलर की गिरावट आई है। जिससे एक सप्ताह के बाद विदेशी मुद्रा भंडार $616.14 अरब डॉलर पर पहुंच गया है, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 1.6 अरब डॉलर की वृद्धि है।

आरबीआई द्वारा प्रकाशित साप्ताहिक सांख्यिकीय अनुपूरक के अनुसार, विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (FCA) में $2.6 बिलियन की गिरावट हुई है, जो $545.8 बिलियन पर आ गई है। साथ ही, स्वर्ण भंडार में भी 34 मिलियन डॉलर की कमी आई और यह $47.2 बिलियन पर पहुंच गया है। विशेष आहरण अधिकार (SDR) में $476 मिलियन की गिरावट हुई, जो कुल $18.2 बिलियन तक पहुंच गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक अक्टूबर 2021 में देश के विदेशी मुद्रा भंडार को 645 अरब डॉलर के अभूतपूर्व शिखर पर पहुंचाने के बाद, इस समय गिरावट का सामना कर रहा है। यह गिरावट मुख्य रूप से वैश्विक विकास से उत्पन्न चुनौतियों के बीच रुपये की सुरक्षा के लिए केंद्रीय बैंक द्वारा भंडार के रणनीतिक उपयोग को दिखाता है।

आरबीआई, जो सक्रिय रूप से विदेशी मुद्रा बाजारों की निगरानी करता है, इसके माध्यम से विनिमय दरों में अस्थिरता को कम करने के लिए विवेकपूर्ण ढंग से हस्तक्षेप करता है। रुपये की तेज गिरावट को रोकने के लिए डॉलर की बिक्री भी इस बाजार स्थिति में शामिल है।