इसरो ने Aditya-L1 उपग्रह के ऊपर सफलतापूर्वक डिप्लॉय किया Magnetometer Boom, जानिए क्या होता है मैग्नीटोमीटर बूम?

Published

नई दिल्ली: इसरो (ISRO) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए बताया कि उन्होंने एडित्य-एल1 (Aditya-L1) उपग्रह के साथ मैग्नीटोमीटर बूम (Magnetometer Boom) को सफलतापूर्वक डिप्लॉय कर लिया है। यह बूम अंतरिक्ष में कम-मात्रा वाले अंतरग्रहीय चुम्बकीय क्षेत्र को मापने के लिए है।

बताया गया है कि 11 जनवरी को इस छह मीटर लंबे मैग्नीटोमीटर बूम को हेलो ऑर्बिट पर डिप्लॉय किया गया, जो कि लैग्रेंज पॉइंट एल-1 पर है और यह बूम एडित्य-एल1 के लॉन्च के बाद 132 दिनों तक बंद स्थिति में था।

क्या होता है मैग्रीटोमीटर बूम?

इसरो के अनुसार, इस बूम में दो नवीनतम और उच्च-स्तरीय फ्लक्सगेट मैग्नीटोमीटर सेंसर्स हैं जो अंतरिक्ष में कम-मात्रा वाले अंतरग्रहीय चुम्बकीय क्षेत्र को मापते हैं।

“यह सेंसर्स जहाज के शरीर से 3 और 6 मीटर की दूरी पर डिप्लॉय किए गए हैं। इससे जहाज द्वारा उत्पन्न चुम्बकीय क्षेत्र के परिमाण पर माप को कम किया जा सकता है, और इससे इस प्रभाव की सटीक माप करने में मदद होती है। यह दोहरे सेंसर सिस्टम जहाज के चुम्बकीय प्रभाव को खत्म करने में मदद करता है,” इसने बताया।

इसरो ने कहा कि बूम के सेगमेंट कार्बन फाइबर से बनाए गए हैं और सेंसर माउंटिंग और मैकेनिज्म तत्वों के लिए इंटरफेस का कार्य करते हैं।

इसके साथ ही, संरेखित बूम मेकेनिज्म में पांच सेगमेंट हैं जो स्प्रिंग-ड्राइवन हिंज मेकेनिज्म के माध्यम से जुड़े हैं, जिससे उन्हें फोल्ड और डिप्लॉय करने की क्रियाएँ की जा सकती हैं।

इसे 2 सितंबर, 2023 को लॉन्च होने के 127 दिन बाद 6 जनवरी को एल-1 पॉइंट तक पहुंचने वाले भारत के पहले सौर मिशन एडित्या-एल1 ने पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर रिच किया है।