दिल्ली में अब बिजली फ्री… बिल आएगा जीरो… बस करना होगा ये काम!

Published

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जिसमें उन्होंने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नई सोलर नीति की घोषणा की है। उन्होंने यह भी कहा है कि वे लोग जो अपने घरों की छतों पर सौर पैनल लगाएंगे, उन्हें शून्य बिजली बिल मिलेगा, चाहे वे कितनी भी यूनिट बिजली का उपभोग करें।

इस नई सौर नीति के अनुसार, दिल्ली के लोग जो सौर पैनल इंस्टॉल करेंगे, उन्हें हर महीने कुछ पैसे कमाने का भी एक अवसर मिलेगा। केजरीवाल ने बताया कि इसके लिए हर महीने ₹700-900 तक की कमाई हो सकती है।

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस नई योजना की जानकारी दी। इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि, “दिल्ली सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति, सौर नीति 2024 जारी की है। अब तक 2016 की नीति लागू थी, यह देश की सबसे प्रगतिशील नीति थी… 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त है।” दिल्ली में 400 यूनिट तक आधा और उससे ऊपर पूरा बिल वसूला जाता है। नई सोलर नीति के तहत अपनी छत पर सोलर पैनल लगाने वालों का बिजली बिल जीरो होगा, चाहे वे कितनी भी यूनिट बिजली खर्च करें। इससे आपको हर महीने 700-900 रुपये कमा सकते हैं…”

इस सौर नीति के तहत, दिल्ली में बिजली मुफ्ती की सीमा को भी बढ़ाया गया है, जिससे लोगों को और भी ऊर्जा सुरक्षित करने का अवसर मिलेगा। यह नीति पहले से ही 2016 में लागू हो रही है, जिसे सौर नीति 2016 कहा जा रहा है, और केजरीवाल ने इसे “सबसे प्रगतिशील सौर नीति” कहा है।

यह नीति सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक प्रयास है और इससे दिल्लीवालों को बिजली बचाने और स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने का मौका मिलेगा।