कर्नाटक के बाद अब इस राज्य में भी हिजाब को लेकर शरू हुआ विवाद

Published

नई दिल्ली/डेस्क: कर्नाटक के बाद अब इस राजस्थान में हिजाब को लेकर विवाद शुरू हो गया है. राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इस मामले में शिक्षा विभाग को आदेश दिया है कि दूसरे राज्यों में हिजाब बैन के स्टेटस की रिपोर्ट तैयार की जाए, साथ ही राजस्थान में इसका क्या प्रभाव पड़ेगा इसकी भी रिपोर्ट तैयार की जाए. सूत्रों के मुताबिक शिक्षा विभाग हिजाब बैन मामले में रिपोर्ट तैयार करेगा और उसे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को भेजेगा.

बालमुकुंदाचार्य ने क्या कहा ?

रफीक के मुताबिक बालमुकुंदाचार्य ने कहा था कि विद्यालय में स्कूल ड्रेस पहनकर आना चाहिए. हालांकि, भारतीय जनता पार्टी भी इस मुद्दे को लेकर बालमुकुंदाचार्य के पक्ष में खड़ी नजर आ रही है. बीजेपी ने कहा है कि स्कूल में तो स्कूल ड्रेस पहनकर ही आना चाहिए. विधायक बालमुकुंदाचार्य ने अपने बयान पर कायम रहते हुए कहा है कि हमने बिल्कुल ठीक कहा है 26 जनवरी के  मौके पर हिजाब पहनकर आने का क्या मतलब है. स्कूल ड्रेस में आना चाहिए.

2022 में हिजाब विवाद की शुरूआत

बता दें, कि कर्नाटक के उडुपी जिले से ही 2022 में हिजाब विवाद की शुरूआत हुई थी जहां एक कॉलेज में 31 दिसंबर 2021 को 6 मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनकर आने से रोकने पर मामले ने तूल पकड़ा था. इसके बाद फरवरी 2022 में उस समय की कर्नाटक सरकार ने स्कूल-कॉलेजों में सभी तरह के धार्मिक पहचान वाले कपड़े पहनने पर बैन लगा दिया था.

जानकारी के मुताबिक हिजाब मामले पर बवाल के बाद शिक्षा विभाग में उच्च स्तर पर हिजाब बैन मामले को लेकर एक रिपोर्ट तैयार भी की जा रही है. बताया जा रहा है कि मंत्री दिलावर ने इस मामले में अधिकारियों से अन्य राज्यों में हिजाब बैन के स्टेटस और राजस्थान में इसके प्रभावों को लेकर एक डिटेल रिपोर्ट तैयार करने को कहा है.

लेखक: इमरान अंसारी