आपकी रसोई में छिपा है सफेद बालों की बढ़ती समस्या का राज, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Published

Hair Problem Solution: दुनिया में शायद ही ऐसा कोई होगा, जो अपने बालों से प्यार नहीं करता हो। क्योंकि बाल ही हैं जो अपकी सुंदरता को बढ़ाते हैं। यही वजह है कि लोग इनसे इतना प्यार करते हैं। अक्सर आपने लोगों को यह कहते सुना होगा, कि इतनी कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं। जो आजकल आम बात हो गई है।

लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वे इन सफेद बालों को कैसे काला करें। कुछ लोग अपने बालों को काला करने के लिए डॉक्टर्स के पास जाते हैं, लेकिन समस्या तो यह है कि इनमें से कुछ को ही अपनी समस्या का समाधान मिल पाता है और कुछ के हाथ सिर्फ निराशा ही लगती है।

जिसके बाद कुछ लोग केमिकल युक्त कलर का इस्तेमाल करने लगते हैं, तो कुछ लोग नए-नए घरेलू नुस्खे अपनाने में लग जाते हैं। तो हम आपको एक बहुत ही असरदार और आसान सा नुस्खा बता रहे हैं। इससे आपके बाल सिर्फ 1 महीने में ही जड़ से काले हो जाएंगे। आइये जानते हैं आपको कैसे करेंगे इस नुस्खे का इस्तेमाल…

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है कलौंजी

अगर आप भी अपने बालों को जड़ से काला करना चाहते हैं, तो आपको कलौंजी का इस्तेमाल करना होगा। आयुर्वेद में भी कलौंजी के कई फायदों के बारे में बताया गया है। इसका इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। कलौंजी को ब्लैक सीड भी कहते हैं। इन ब्लैक सीड्स में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, सोडियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

कलौंजी में करीब 15 एमीनो ऐसिड पाए जाते हैं, जो बालों और त्वचा को मुलायम बनाए रखते हैं। इसको एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट भी माना जाता है, जो बालों के झड़ने की समस्या को कम करता है और उन्हें डीप कंडीशनिंग करता है। सफेद बालों को काला करने में कलौंजी को एक असरदार नुस्खा माना गया है। आगर आप 1 महीने इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप भी अपने बालों को काला कर सकते हैं।

ऐसे करें कलौंजी का इस्तेमाल

अगर आपके बाल काले से धीरे-धीरे सफेद हो रहे हैं, तो आपको कलौंजी का इस्तेमाल इस तरीके से करना होगा। इसके लिए आपको 10 से 12 चम्मच कलौंजी को लेकर तवे पर हल्का सा भूनना है। जब कलौंजी ठंडा हो जाए, तो उसे पीसकर पाउडर बना लें। कलौंजी का पाउडर बनाने के बाद रोजाना आपको एक कटोरी में 2 चम्मच कलौंजी पाउडर लें।

अब उसमें 2 चम्मच शैंपू और पानी डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें। ये तो हो गई पेस्ट बनाने की विधि अब बात करते हैं। इसके इस्तेमाल करने की विधि के बारे में। आपके द्वारा बनाया गया कलौंजी के पेस्ट को बालों की जड़ो में अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद आपको 10 से 15 मिनट तक सुखाने के बाद शैंपू कर लें।

ऐसा आपको हर बार शैंपू करने से पहले करना है। अगर आप ऐसा एक महीने तक करते हैं तो आपके बाल जड़ से काले हो जाएंगे। ऐसा करने से आप कैमिकल कलर करने से भी बच सकेंगे।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों व दावों की न्यूज़ इंडिया 24×7 पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।