“20 लाख करोड़ रुपए खर्च किए गरीबों के लिए”, “10 करोड़ पक्के घर मिले”

Published
President Droupadi Murmu

नई दिल्ली/डेस्क: बजट सत्र की शुरुआत से पहले लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संबोधित कर रही हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि बीता साल भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा. उन्होंने सांसदों को महिला आरक्षण कानून बनाने के लिए बधाई भी दी. उन्होंने एशियन गेम्स के इतिहास में सबसे अधिक मेडल, चंद्रयान-तीन की सफलता, राम मंदिर निर्माण का सपना पूरा होने का जिक्र किया.

राष्ट्रपति ने जैसे ही राम मंदिर का जिक्र किया मौजूद सांसदों ने मेज थपथपाकर बधाई दी. उन्होंने कहा कि राम मंदिर की आकांक्षा सदियों से थी, जो इस साल पूरी हुई है. राष्ट्रपति के मुताबिक गुलामी के दौर में बने कानून अब इतिहास का हिस्सा बन चुके हैं. उन्होंने कहा कि तीन तलाक की कुप्रथा को खत्म करने के लिए सरकार ने कड़े कानूनी प्रावधान किए.

20 लाख करोड़ रुपए खर्च किए गरीबों के लिए

राष्ट्रपति ने बताया कि सरकार ने उज्ज्वला योजना पर 2.5 लाख करोड़ रुपए और गरीबों को सस्ता राशन देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए खर्च किए. आयुष्मान योजना से मुफ्त इलाज दिया जा रहा है. 11 करोड़ घरों को पहली बार नल से जल योजना से जोड़ा गया है. किडनी मरीजों के डायलिसिस की सुविधा दी है. एलईडी बल्ब से बिजली के बिल में बचत लाने की कोशिश की है. योजनाओं को तेजी से पूरा करने का लक्ष्य रखा है. बीते साल दुनिया ने दो बड़े युद्ध देखे. वैश्विक संकट के बावजूद देश में महंगाई नहीं बढ़ने दी है. गरीबों और मध्यम वर्ग को सस्ते में हवाई टिकट मिल रहे हैं.

10 करोड़ पक्के घर मिले

राष्ट्रपति दोपद्री मुर्मू ने बताया कि देश में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को पक्का घर मिला है. 11 करोड़ ग्रामीणों को पाइप से पानी पहुंचा है. कोरोना काल से ही 80 करोड़ देशवासियों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है. अब इसे आने वाले 5 सालों के लिए आगे बढ़ाया गया है. इस पर 11 लाख करोड़ रुपए और खर्च होने का अनुमान है.

लेखक: इमरान अंसारी