India Energy Week 2024: 6 फरवरी को गोवा का दौरा करेंगे PM मोदी, ऊर्जा आत्मनिर्भरता की दिशा में होगा अहम कदम

Published

नई दिल्ली: 6 फरवरी, 2024 को प्रधानमंत्री मोदी गोवा का दौरा करेंगे और वहां विभिन्न कार्यक्रमों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस दौरे के अंश के रूप में प्रधानमंत्री ने ONGC सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन किया और भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन किया।

भारत ऊर्जा सप्ताह 2024

प्रधानमंत्री ने ऊर्जा से संबंधित आत्मनिर्भरता को महत्वपूर्णता देते हुए बताया है कि इस सप्ताह का मुख्य उद्देश्य स्टार्टअप को प्रोत्साहन और उन्हें ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में एकीकृत करना है। इस दौरान 35,000 से अधिक लोगों, जिनमें 17 ऊर्जा मंत्रियों की भी शामिली है, सहित कई देशों के प्रतिष्ठान्वित नाम होंगे। यह एकमात्र ऐसी प्रदर्शनी है, जो पूरे देश के ऊर्जा प्रणाली को एक स्थान पर प्रदर्शित करेगी और भारत के ऊर्जा पारगमन के लक्ष्यों की प्रेरणा के रूप में कार्य करेगी। प्रधानमंत्री विश्व के तेल और गैस कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ भी बैठक करेंगे।

विकसित भारत, विकसित गोवा 2047

प्रधानमंत्री गोवा में 1330 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके तहत, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के स्थायी परिसर का उद्घाटन और समर्पण किया जाएगा। नवनिर्मित संस्थान में विभिन्न सुविधाएं शामिल हैं, जैसे कि ट्यूटोरियल कॉम्प्लेक्स, सेमिनार कॉम्प्लेक्स, हॉस्टल, स्वास्थ्य केंद्र, स्टाफ क्वार्टर, खेल मैदान, और अन्य सुविधाएं।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय जलक्रीड़ा संस्थान में भी नए परिसर का लोकार्पण करेंगे, जिसमें 28 विशेष पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। साथ ही, दक्षिण गोवा में 100 टीपीडी एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन सुविधा का भी उद्घाटन होगा जिसमें सौर ऊर्जा संयंत्र भी शामिल है।

रोजगार, पर्यटन और जल उपचार

प्रधानमंत्री द्वारा रोजगार मेले के तहत 1930 नई सरकारी भर्तियों की नियुक्ति और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र सौंपे जाएंगे। विकसित भारत, विकसित गोवा 2047 के माध्यम से प्रधानमंत्री जोड़ने वाले पर्यटन गतिविधियों और यात्री रोपवे की आधारशिला रखेंगे। उन्होंने दक्षिण गोवा में 100 एमएलडी जल उपचार संयंत्र के निर्माण की आधारशिला भी रखी है जिसमें सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल है।

ONGC सी सर्वाइवल सेंटर का करेंगे उद्घाटन

ONGC सी सर्वाइवल सेंटर, एक अद्वितीय समुद्री सर्वाइवल प्रशिक्षण केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। यहां कर्मियों को बुरी मौसम की स्थिति में नियंत्रण अभ्यास कराया जाएगा जिससे समुद्री जीवन कौशल में वृद्धि होगी और आपदाओं से सुरक्षित रहने की क्षमता बढ़ेगी। इस सेंटर में वार्षिक प्रशिक्षण के लिए 10,000 से 15,000 कर्मीयों को शिक्षा दी जा सकेगी।