LIC ने अपने नए यूनिट लिंक्ड जीवन बीमा उत्पाद, LIC Index Plus के लॉन्च की घोषणा की

Published

नई दिल्ली/डेस्क: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने नए यूनिट लिंक्ड जीवन बीमा उत्पाद, एलआईसी इंडेक्स प्लस (LIC Index Plus) के लॉन्च की घोषणा की. LIC द्वारा BSI अधिसूचना के अनुसार लॉन्च की तारीख 5 फरवरी है, जिसमें कहा गया है कि LIC Index Plus 6 फरवरी, 2024 से खरीद के लिए उपलब्ध होगा.

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC की इस यूनिट लिंक्ड पॉलिसी के लिए आपको रेगलुर प्रीमियम भरना होगा. ये एक नॉन-पार्टसिपेटिंग इंडिविजुअल इंश्योरेंस प्लान होगा. इस प्लान को सिर्फ इंडियन मार्केट को ध्यान में रखकर ही लॉन्च किया गया है. LIC ने इसे सोमवार को ये पॉलिसी लॉन्च की है. कंपनी के बयान के मुताबिक इस पॉलिसी में लोगों को पूरे पॉलिसी टर्म के लिए लाइफ इंश्योरेंस और सेविंग दोनों की सुविधा मिलेगी. LIC का कहना है कि इस पॉलिसी में आपके वार्षिक प्रीमियम का एक फिक्स हिस्सा यूनिट फंड में डाला जाएगा, जिसका इस्तेमाल यूनिट्स खरीदने में किया जाएगा.

इस राशि को जिस यूनिट फंड में डाला जाएगा उसमें गारंटीड रिटर्न मिलेगा. हालांकि ये आपकी पॉलसी के एक स्पेसिफिक पीरियड को पूरा करने के बाद किया जाएगा.

इस स्कीम में निवेश के लिए कम से कम 90 दिन की आयु पूरी होनी चाहिए. सम एश्योर्ड के आधार पर अधिकतम 50 और 60 वर्ष का व्यक्ति ही इसमें निवेश शुरू कर सकता है. मैच्योरिटी के लिए न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम 75 और 85 वर्ष है.

इसमें 90 दिन की आयु में प्रवेश करने पर सम एश्योर्ड 7 से 10 गुना वार्षिक प्रीमियम का होगा. 50 या इससे अधिक की आयु पर प्रवेश करने पर प्रीमियम सम एश्योर्ड का 7 गुना होगा. इस पॉलिसी की न्यूनतम अवधि 10 से 15 वर्ष होगी. अधिकतम 25 वर्ष के लिए आप निवेश कर सकते हैं. इसमें अधिकतम प्रीमियम की कोई सीमा नहीं है.

लेखक: इमरान अंसारी