ईरान में भारतीय पर्यटकों को अब वीजा की जरूरत नहीं… आखिर ईरान ने ऐसा क्यों किया ?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: ईरान में भारतीय पर्यटकों को अब वीजा की जरूरत नहीं, 15 दिन ठहर सकेंगे, यह सुविधा सिर्फ हवाई यात्रियों को ही मिलेगी. ईरान ने भारतीय टूरिस्ट के लिए वीजा फ्री सुविधा देने की घोषणा की है. आज मंगलवार को नई दिल्ली में ईरान की दूतावास के जारी एक बयान बताया गया कि यह व्यवस्था 4 फरवरी से लागू कर दिया गया है.

ईरान ने भारतीय टूरिस्ट्स के लिए वीजा फ्री सुविधा देने की घोषणा की है. आज मंगलवार को नई दिल्ली में ईरान की दूतावास के जारी एक बयान बताया गया कि यह व्यवस्था 4 फरवरी से लागू कर दिया गया है. हालांकि इस वीजा फ्री ट्रैवल में कुछ शर्तें भी हैं. मसलन, इस वीजा फ्री ट्रैवल में टूरिस्ट सिर्फ 15 दिन ही ईरान में रुक सकेगा. दूसरी बात यह है कि इसका फायदा सिर्फ उन टूरिस्ट्स को मिलेगा जो हवाई मार्ग से ईरान जाएंगे.

गौरतलब परमाणु परीक्षण बंद न करने की वजह से ईरान पर पश्चिमी देशों ने तमाम तरह की सख्त पाबंदियां लगा रखी हैं. इसका सीधा असर ईरान की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है, अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए ईरान ने 28 देशों के टूरिस्ट के लिए वीजा फ्री टूरिज्म का ऐलान दिसंबर 2023 में किया था.

सऊदी अरब और ईरान का क्या प्लान ?

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भी कट्टर इस्लामी नियमों में ढील देकर मुल्क को टूरिज्म हब बनाना चाहते हैं, इसके लिए सऊदी में कई तरह के बदलाव देखे जा रहे हैं. हाल ही में वहां 70 साल बाद पहला लिकर स्टोर यानी शराब की दुकान खोली गई थी. हालांकि, शुरुआत में यहां सिर्फ फॉरेन डिप्लोमैट्स ही खरीदारी कर सकेंगे.

दूसरी तरफ, ईरान ने भारत समेत 28 देशों के लिए वीजा फ्री पॉलिसी लागू कर दी है. ईरान के फॉरेन ऑफिस ने नवंबर 2023 में इस तरफ इशारा करते हुए कहा था कि पर्शियन गल्फ में जबरदस्त टूरिस्ट स्कोप है और हम इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे. इसके लिए पॉलिसी तैयार की जा रही है.

लेखक: इमरान अंसारी