शरद पवार की पार्टी का नया नाम होगा “राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी – शरदचंद्र पवार”, EC ने दी मंजूरी

Published

नई दिल्ली: महाराष्ट्र की सियासत में नए उतार-चढ़ाव के बीच, शरद पवार को उनकी पार्टी का नया नाम “राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी – शरदचंद्र पवार” मिला है। चुनाव आयोग ने अजित पवार के गुट को असली एनसीपी घोषित कर दिया था। साथ ही अजित पवार गुट को पार्टी का नाम और चुनाव चिह्न (घड़ी) अलॉट किया गया था। चुनाव आयोग ने शरद पवार गुट को 3 विकल्प दिए थे, जिसमें से एक विकल्प “राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी – शरदचंद्र पवार” को चुना गया है।

सूत्रों के मुताबिक, शरद पवार गुट ने सियासी दल के तीन नाम शरद पवार के नाम पर ही रखे हैं – “राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद पवार”, “राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद चंद्र पवार”, और “राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरदराव पवार”। चुनाव चिह्न के रूप में “बरगद के पेड़ या उगता सूरज” का चयन किया गया है।

अजित पवार गुट ने सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल किया है, जिसमें उन्होंने अपील की है कि कोई भी फैसला देने से पहले उनका पक्ष भी सुना जाए। वहीं, शरद पवार गुट ने चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करने की बात कही है। अभी तक गुट की ओर से कोर्ट में कोई अर्जी नहीं दी गई है।

अजित पवार ने कहा, “न्याय मांगने का अधिकार सभी को है। यह निर्णय हमारे पक्ष में आया है। अगर वे लोग सुप्रीम कोर्ट जाएंगे, तो हम वकीलों के जरिए उचित जवाब देंगे। 50 से ज्यादा विधायक, ज्यादातर जिलाध्यक्ष हमारे साथ हैं।”

जुलाई 2023 में, अजित पवार NCP के 8 विधायकों के साथ महाराष्ट्र की शिंदे सरकार में डिप्टी सीएम बने थे। इसके बाद, उन्होंने नया राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित किया था और खुद को उस पद से हटाया था।