पाकिस्तान के आम चुनावों के लिए वोटिंग शुरू, आर्मी का पूरा सपोर्ट नवाज शरीफ की ओर !

Published

नई दिल्ली/डेस्क: पाकिस्तान के आम चुनावों के लिए वोटिंग आज (गुरुवार) को हो रही है. पाकिस्तान की सियासत इन दिनों तीन बड़ी राजनीतिक पार्टियों के इर्दगिर्द घूम रही है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N), पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (PPP) और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के बीच ही असली सियासी लड़ाई है.

3 पार्टियों के इर्दगिर्द घूम रही राजनीति

पाकिस्तान में आज यानी गुरुवार को आम चुनाव है. सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू होगी. शाम साढ़े 5 बजे मतदान खत्म होगा. 5121 उम्मीदवार इस चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें से 4,806 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर उम्मीदवार हैं. आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में 12.85 करोड़ वोटर्स नई सरकार चुनेंगे. इसके लिए तीन पार्टियों पीटीआई (PTI), पीएमएन-एल (PMN-L) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के बीच महामुकाबला है. आम चुनाव के लिए 9,07,675 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

इस चुनाव में नवाज शरीफ की नजर रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री बनने पर होगी. वहीं, पीपीपी की तरफ से बिलावल भुट्टो-जरदारी प्रधानमंत्री पद का चेहरा हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या जेल से बंद इमरान खान क्या नवाज शरीफ को दे पाएंगे मात?

36 लाख अल्पसंख्यक वोटर

पाकिस्तान में 36 लाख अल्पसंख्यक वोटर है, जिसमें 18 लाख हिंदू वोटर हैं. सभी मतदाता वोटर मतपत्र के जरिए मतदान करेंगे. पाकिस्तान में बैलट पेपर से वोट डाले जाने के ठीक बाद मतगणना शुरू जाएगी. पोलिंग बूथ पर अधिकारी हाथ से वोटों की गिनती करेगें और देर रात नतीजे आने की उम्मीद है.

आर्मी का पूरा सपोर्ट नवाज शरीफ की ओर

इसी के साथ इस बार बताया जा रहा है कि पाकिस्तान आर्मी का पूरा सपोर्ट नवाज शरीफ की ओर है. ऐसे में नवाज शरीफ के एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने की संभावना सबसे तगड़ी है. वहीं यह चुनाव बिलावल भुट्टो का राजनीतिक भविष्य भी तय करेगा.

लेखक: इमरान अंसारी