किसान आंदोलन के बीच कांग्रेस पार्टी का बड़ा ऐलान, सरकार आई तो MSP के लिए कानून बनाएगी

Published

नई दिल्ली/डेस्क: आंदोलनकारी किसान फिलहाल अंबाला के शंभू बॉर्डर तक पहुंच चुके हैं. किसान अपने साथ ट्रैक्टर और अन्य सामान भी लेकर चल रहे हैं. किसानों को रोकने के लिए पुलिस की ओर से बैरिकेडिंग भी की गई है. इस बीच कांग्रेस पार्टी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि उसकी सरकार आएगी तो वो एमएसपी के लिए कानून बनाएगी.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है. कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार एमएसपी की कानून गारंटी देने का फैसला लिया है. यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा. न्याय के पत पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है.

X पर आगे कहा – हमारी MSP पर कानूनी गारंटी किसानों के जीवन में 3 बड़े बदलाव लाएगी.

  • फसल के सही दाम मिलने से किसान कर्ज़ की मुसीबत से छुटकारा पा जाएगा.
  • कोई भी किसान आत्महत्या को मजबूर नहीं होगा.
  • खेती मुनाफे का व्यवसाय होगा और किसान समृद्ध बनेगा और समृद्ध किसान देश की तक़दीर बदल देगा.

MSP क्या है ?

MSP का मतलब मिनिमम सपोर्ट प्राइस है. MSP वह दर है, जिस पर सरकार किसानों की फसल को खरीदा करती है. केंद्र सरकार फसलों की न्यूनतम कीमत (Minimum Price) तय करती है. भले बाजार में फसलों का दाम कम हो लेकिन सरकार MSP दरों पर ही फसल की खरीदी करती है. जैसे- सरकार ने गेहूं की MSP 50 रुपये तय की है, लेकिन बाजार में 25 रुपये में खरीदी हो रही है. फिर भी सरकार को 50 रुपये में ही गेहूं खरीदनी होगी.

लेखक: इमरान अंसारी