नितिन गडकरी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और फरीदाबाद बाईपास का किया निरीक्षण, जानिए 3565 करोड़ रुपये की ‘Bharatmala Pariyojana’ के बारे में

Published

नई दिल्ली: भारतीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे सहित राष्ट्रीय राजमार्ग-148 एनए और फरीदाबाद बाईपास साइट पर निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस परियोजना के अंतर्गत डीएनडी सोहना राजमार्ग के पैकेज 1 और 2 का भी निरीक्षण किया गया है।

‘भारतमाला परियोजना’ से कई बड़े शहरों को होगा लाभ

यह परियोजना ‘भारतमाला परियोजना’ के तहत विकसित हो रही है और इसकी कुल लागत 3565 करोड़ रुपये है। यह 33 किमी तक फैली हुई है और इसके माध्यम से विभिन्न प्रमुख राजमार्गों को जोड़ा जा रहा है, जैसे कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मेरठ, कुंडली-मानेसर-पलवल, एनएच-2 (दिल्ली-आगरा), और जेवर हवाईअड्डा कनेक्टिविटी राजमार्ग।

इस परियोजना का ब्राउनफील्ड स्ट्रेच 6-लेन एक्सेस-नियंत्रित राजमार्ग को शामिल करता है जो दोनों तरफ 3-लेन सर्विस रोड के साथ है। इसमें 8 ऊंचे खंडों का निर्माण, 10 फ्लाईओवर, 6 वीयूपी, 11 एलवीयूपी, 13 छोटे पुल, 1 आरओबी, 1 आरयूबी, 6 बस बे, और 102 बॉक्स पुलियां शामिल हैं।

बंजर भूमि होगी हरी-भरी!

इस परियोजना में ऊंचे खंडों पर मेट्रो लाइन भी फैली है, जिससे सौंदर्य, शारीरिक, आर्थिक और पर्यावरणीय लाभ मिलेगा। इसमें ध्वनि अवरोधक, ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए एक ध्वनि अवरोधक भी शामिल है। दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई जंगल सफारी परियोजना के लिए बंजर भूमि का वृक्षारोपण भी किया जा रहा है।

इस परियोजना के माध्यम से सड़क परिवहन में सुधार होगा और यातायात को अधिक सुरक्षित और अच्छा बनाने के लिए निर्माण कार्य जारी हैं। नितिन गडकरी के नेतृत्व में की जा रही इस परियोजना से भारतीय सड़क नेटवर्क में महत्वपूर्ण सुधार होने की उम्मीद है।