Rajya Sabha Chunav 2024: BJP के संजय सेठ ने भरा पर्चा, यूपी में अब राज्यसभा चुनाव के लिए हो सकता है मतदान, आंकड़ों से समझें वोटों का गणित

Published

नई दिल्ली/डेस्क: उत्तर प्रदेश के 10 राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में 11वां प्रत्याशी उतरने के साथ ही अब वोटिंग तय है। बीजेपी ने गुरुवार को मौजूदा राज्यसभा सांसद संजय सेठ को आठवें प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतारकर समाजवादी पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सपा की तरफ से तीन उम्मीदवार जया बच्चन, अलोक रंजन और रामजी लाल सुमन ने नामांकन किया है. ऐसे में दो प्रत्याशियों के बीच एक सीट के लिए मुकाबला होना है।

एक राज्यसभा सीट जीतने के लिए प्रत्याशी को 37 विधायकों के वोट की ज़रूरत है। कांग्रेस और एसपी के पास 110 विधायक हैं, जबकि सपा को तीसरे प्रत्याशी को जिताने के लिए 1 अतिरिक्त विधायक के वोट की ज़रूरत है, लेकिन सपा के 2 विधायक जेल में हैं और पल्लवी पटेल विरोध में हैं। इस प्रकार, सपा को 4 अतिरिक्त वोट की आवश्यकता पड़ेगी।

कर्नाटक में भी बीजेपी-जेडीएस ने पांचवा राज्यसभा उम्मीदवार उतार दिया है। मतलब वहां भी वोटिंग होगी क्योंकि बिना क्रॉस वोटिंग के बीजेपी-जेडीएस के पांचवें उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी चुनाव नहीं जीत सकते हैं। कर्नाटक में 45 वोट चाहिए, ऐसे में निर्दलीय और कांग्रेस की क्रॉस वोटिंग से उम्मीद हैं।

हर्ष महाजन ने हिमाचल से राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया है। वे वीरभद्र सिंह परिवार के काफी करीबी हैं। हर्ष महाजन पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं और वीरभद्र सिंह के बेहद करीबी माने जाते हैं। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटें हैं, जिनमें 40 कांग्रेस के पास हैं, भाजपा के पास 25 हैं और तीन सीटों पर निर्दलीयों का कब्जा है। बुधवार को शिमला में हुई कांग्रेस की मीटिंग में 40 विधायकों के अलावा, 3 निर्दलीय भी मौजूद थे।

लेखक: करन शर्मा