Paytm के बाद Visa-Mastercard की बारी… RBI ने पेमेंट पर लगाई रोक

Published

नई दिल्ली: आरबीआई (RBI) ने पेटीएम (Paytm) के बाद वीजा-मास्टर कार्ड (Visa-Mastercard) पर चाबुक चलाते हुए फर्जीवाड़े को रोकने के लिए कदम उठाया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा कमर्शियल कार्ड के इस्तेमाल से वेंडर को दी जाने वाली पेमेंट पर रोक लगाई गई है, क्योंकि फर्जीवाड़े की बू आ रही थी। इसमें यह भी शामिल है कि इन कंपनियों के कार्ड से कुछ व्यापारियों को पेमेंट किया जा रहा था, जिनका केवाईसी नहीं था और इससे फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग का शक सामने आया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरबीआई को बड़े ट्रांजेक्शंस पर फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग का आलोचना भी है और यह आरोप पेटीएम पर होने वाले फ्रॉड की तरह है। रिजर्व बैंक, यूपीआई पेमेंट प्लेटफॉर्म ईडी की जांच में सहायता कर रहा है। आरबीआई ने कहा है कि जब तक स्थिति स्पष्ट नहीं होती, तब तक कंपनियों द्वारा कमर्शियल कार्ड के इस्तेमाल से वेंडर को दी जाने वाली पेमेंट पर रोक लगाई जाएगी, जिससे करोड़ों कार्ड धारकों को मुश्किल हो सकती है। हालांकि, आरबीआई ने यह भी आश्वस्त किया है कि आम जन को कोई नुकसान नहीं होगा।

इस रोक के पीछे का कारण यह है कि छोटे कारोबारियों के माध्यम से हो रहे ट्रांजेक्शंस में केवाईसी का पालन नहीं हो रहा है और आरबीआई उनको लेकर चिंतित है। कमर्शियल कार्ड के जरिये किए जा रहे बिजनेस पेमेंट को भी रोकने का आदेश भी जारी किया गया है, जिससे किराये और ट्यूशन पर भी असर पड़ सकता है।